Haryana Schools Reopen: हरियाणा में 1 दिसंबर से पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे स्कूल, यहां जानें शिक्षा मंत्री द्वारा जरूरी दिशा-निर्देश

Haryana Schools Reopen: हरियाणा में 1 दिसंबर से पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे स्कूल, यहां जानें शिक्षा मंत्री द्वारा जरूरी दिशा-निर्देश

Sports News24
Neharika GuptaNews2426th November 2021, 7:48 am
school

School Reopening News: हरियाणा सरकार ने 1 दिसंबर से राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। राज्य के सभी निजी और सरकारी स्कूल पूरी क्षमता के साथ फिर से खुलेंगे। राज्य और केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए COVID-19 प्रोटोकॉल का सभी स्कूलों को पालन करना होगा। राज्य शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि 1 दिसंबर से हरियाणा के सभी सरकारी व प्राइवेट #स्कूल पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे। कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना पहले की तरह की जाती रहेगी। यदि भविष्य में कोविड से जुड़ी कोई समस्या दोबारा खड़ी होती है तो सरकार इस संबंध में तत्काल निर्णय लेगी।

स्कूल खुलने के दौरान कोरोना के सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य है। हरियाणा के स्कूलों को इतने बड़े पैमाने पर फिर से खोलने के लिए एक योजना तैयार करनी चाहिए। हालांकि यह संभावना है कि एसओपी वही होंगे जो वे अन्य कक्षाओं के लिए पहले थे, स्कूल अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप उनमें बदलाव कर सकते हैं। हालांकि स्कूल जाना अनिवार्य नहीं होना चाहिए, क्योंकि कई ऐसे स्टूडेंट्स हैं जिनकी टीकाकरण अभी नहीं हुआ है। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे स्कूल जाने से पहले आधिकारिक नोटिस आने का इंतजार करें।

इन छात्रों को फ्री टैबलेट्स देगी हरियाणा सरकार
हरियाणा सरकार ने मंगलवार को कक्षा 11 और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ा ऐलान किया। राज्य सरकार 11वीं, 12वीं के छात्रों को पढ़ाई के लिए फ्री टैबलेट देगी। मंगलवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने यह घोषणा की है। सीएम ने कहा कि, सरकार ने 5 लाख टैबलेट खरीदने का फैसला किया है, जो आगामी शैक्षणिक सत्र में 11वीं और 12वीं क्लास में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन टैबलेट को खरीदने पर कुल 560 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

कोरोना के नियमों का पालन करना अनिवार्य
हरियाणा ने सबसे पहले स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलना शुरू कर दिया था। वहीं हाल ही में, दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण की बढ़ती समस्या के कारण, हरियाणा के कुछ हिस्सों में कुछ स्कूलों को सभी की सुरक्षा के लिए बंद करने के लिए कहा गया था। लेकिन हालात को काबू में देखते हुए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला लिया गया है। देश के कई राज्यों में स्कूलों को धीरे-धीरे करके खोला जा रहा है। कोरोना के कारण पूरे देश के शिक्षण संस्थान को बंद किया गया था। लेकिन कोरोना के केस में कमी आने के बाद स्कूलों को कोरोनो प्रोटोकॉल के तहत खोला जा रहा है।

दिल्ली में 29 नवंबर से खोले जाएंगे स्कूल
वहीं दिल्ली में भी स्कूलों को फिर खोला जा चुका था लेकिन प्रदूषण के कारण बच्चों की सेहत को देखते हुए स्कूलों को कुछ हफ्तों के लिए बंद कर दिया गया था। वहीं अब हवा की प्रदूषण में कमी को देखते हुए 29 नवंबर से स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला लिया गया है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .