Delhi University: DU ने एडहॉक और संविदा कर्मचारियों को पेड मैटरनिटी लीव की दी मंजूरी, जानें डिटेल

Delhi University: DU ने एडहॉक और संविदा कर्मचारियों को पेड मैटरनिटी लीव की दी मंजूरी, जानें डिटेल

Sports News24
Neharika GuptaNews2418th December 2021, 10:02 am
ewsz

Delhi University ad hoc, contractual staff maternity leave: दिल्ली विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद ने शुक्रवार को ad hoc, कॉन्ट्रेक्ट स्टाफ के लिए पेड मैटरनिटी लीव को मंजूरी दी। विश्वविद्यालय द्वारा नैनोमेडिसिन संस्थान (Institute of Nanomedicine) स्थापित करने से संबंधित चिंताओं को देखने के लिए एक समिति का गठन किया था। कैंपस लॉ सेंटर, लॉ फैकल्टी की प्रोफेसर डॉ कमला शंकरन की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय समिति का गठन किया गया था जिसमें, तदर्थ और संविदा महिला कर्मचारियों (contract women employees) को मातृत्व अवकाश देने के मुद्दे पर निर्णय का सुझाव दिया गया था।

पैनल में रिपोर्ट के अनुसार, कहा गया कि मातृत्व अवकाश का लाभ मां और बच्चे की शारीरिक और भावनात्मक भलाई के लिए एक बुनियादी और महत्वपूर्ण आवश्यकता है। ये समिति इसकी सिफारिश करती है कि /विश्वविद्यालय/विश्वविद्यालय के महाविद्यालयों में कार्यरत संविदा महिला शिक्षण एवं गैर-शिक्षण कर्मचारी पेड मैटरनिटी लीव (Paid Maternity Leave) की मंजूरी दी जाए। “इस तथ्य को स्वीकार करते हुए समिति ने इसकी मंजूरी दे दी है।

शिक्षकों ने इस फैसले का किया स्वागत
समिति ने यह भी कहा कि तदर्थ और संविदा कर्मचारियों (ad hoc and contract employees) को एक निश्चित अवधि के लिए काम पर रखा जाता है। ऐसी महिला कर्मचारियों को विश्वविद्यालय/कॉलेजों द्वारा निर्धारित अवधि के लिए निर्धारित अवधि के भीतर 26 सप्ताह के लिए पेड मैटरनिटी लीव दिया जा सकता है। पैनल ने यह भी कहा कि दिशानिर्देशों के अनुसार दो से कम बच्चों वाली महिलाओं को लाभ उपलब्ध कराया जा सकता है। इस कदम का शिक्षकों ने भी स्वागत किया है।

डीयू की कार्यकारिणी की सदस्य सीमा दास ने कहा, ”शिक्षकों की लंबे समय से यह मांग रही है कि महिला तदर्थ शिक्षकों और संविदा कर्मचारियों (Female ad-hoc teachers and contract employees) को ये लाभ दिया जाए। इसे जल्दी से लागू किया जाना चाहिए क्योंकि इससे यूनिवर्सिटी में हजारों महिला शिक्षकों को फायदा पहुचेगा ये बेहद ही सराहनीय कदम है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .