Delhi Schools, Colleges Reopen: प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अगले आदेश तक दिल्ली के सभी स्कूल-कॉलेज बंद

Delhi Schools, Colleges Reopen: प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अगले आदेश तक दिल्ली के सभी स्कूल-कॉलेज बंद

Sports News24
Neharika GuptaNews2417th November 2021, 6:11 am
red

Delhi Schools, Colleges Reopen: दिल्ली में प्रदूषण की वजह से स्थिति काफी खराब है। दिल्ली सरकार के पिछले आदेश के अनुसार एक सप्ताह के लिए स्कूलों को बंद करने की घोषणा की गई थी। लेकिन बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए राज्य सरकार ने अगले आदेश तक राज्य भर के सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है। ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेंगी। इससे पहले राज्य सरकार ने 13 नवंबर 2021 से शुरू होकर एक सप्ताह के लिए स्कूलों को बंद करने की घोषणा की थी। राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। स्कूलों के साथ-साथ कई कार्यों पर रोक लगा दी गई है।

सरकारी दफ्तरों को वर्क फॉर्म होम दे दिया गया है। दिल्ली एनसीआर की सभी निजी और सार्वजनिक स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान अगले आदेश तक बंद रहेंगे, जिसमें केवल ऑनलाइन क्लासेस (Online Classes) की अनुमति होगी। केंद्र सरकार ने वायु प्रदूषण को रोकने के लिए राज्यों, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश को भी स्कूलों को बंद करने का सुझाव दिया था।

यूपी में बदला स्कूल का समय

वहीं बढ़ती ठंड के कारण यूपी के भी कई स्कूलों ने अपना समय बदल दिया है। हालांकि यूपी में इस तरह का कोई फैसला नहीं लिया गया है। पश्चिमी यूपी में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या सीबीएसई (CBSE) से संबद्ध स्कूलों ने अपना समय बदलने का फैसला किया है। इसके साथ ही, मेरठ (Meerut), सहारनपुर (Saharanpur) और मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) जैसे अन्य स्थानों के स्कूलों ने भी अपना समय बदल दिया है।

स्कूलों ने सुबह 7 बजे का समय बदल कर 8.30 कर दिया गया है। यानी सात बजे स्कूल जाने वालों बच्चों को राहत देते हुए समय को आगे बढ़ाकर आठ बजकर तीस मिनट कर दिया है। ये समय 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए भी किया गया है। कोरोना महामारी (Corona) के कारण उत्तर प्रदेश में स्कूल लंबे समय से बंद थे। राज्य सरकार ने फिर से 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूलों को फिर से खोलने के आदेश दिए थे। बता दें, मुजफ्फरनगर के एमजी पब्लिक स्कूल ने स्कूल का समय सुबह 8:20 से बदलकर दोपहर 1:20 कर दिया है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .