Delhi School Admission 2021: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में एडमिशन कल होंगे समाप्त, फौरन करें अप्लाई

Delhi School Admission 2021: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में एडमिशन कल होंगे समाप्त, फौरन करें अप्लाई

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews2411th July 2021, 6:24 am
schoolchildd

Delhi Govt School Admission 2021: शिक्षा निदेशालय, दिल्ली द्वारा जारी आधिकारिक जानकारी के अनुसार राजधानी के सर्वोदय सरकारी स्कूलों में नर्सरी, केजी और कक्षा 1 तक की कक्षाओं के लिए दाखिले की प्रक्रिया 28 जून से शुरू हो गई थी। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए सरकारी सर्वोदय विद्यालयों में प्रवेश के लिए एप्लीकेशन फॉर्म 28 जून से उपलब्ध हैं। एप्लीकेशन फॉर्म जमा करवाने की कल 12 जुलाई, 2021 लास्ट डेट है।

शिक्षा निदेशालय, दिल्ली ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से 24 जून को इस संबंध में जानकारी दी थी। शिक्षा निदेशालय ने प्रवेश स्तर की कक्षाओं में दाखिले के लिए सर्कुलर की कॉपी भी साझा की थी। जिसमें कहा गया है कि स्कूल के 1 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले बच्चे प्रवेश के लिए आवेदन के पात्र होंगे। हालांकि, यदि 1 किमी के क्षेत्र में सर्वोदय विद्यालय उपलब्ध नहीं है तो 3 किमी के दायरे में निवास करने वाले बच्चे आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि सरकार ने विद्यालय प्रबंधन समिति और शिक्षकों के साथ मिलकर एक हेल्प डेस्क भी स्थापित किया है। बच्चों के माता-पिता या अभिभावकों को हेल्प डेस्क के माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म की जांच करवाने की सलाह दी गई है। वहीं, शिक्षा निदेशालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि किसी भी दिव्यांग बच्चे, बेसहारा बच्चे या प्रवासीय बच्चे को दाखिले से वंचित नहीं किया जाएगा। प्रवेश के लिए चयन 20 जुलाई को होने वाले ड्रॉ के माध्यम से किया जाना है। विस्तृत जानकारी के लिए शिक्षा निदेशालय द्वारा प्रवेश के संबंध में जारी सर्कुलर और गाइडलाइन चेक कर सकते हैं।

गौरतलब है कि शिक्षा निदेशालय ने 24 जून को अपने ट्वीट में लिखा था कि बेहतरीन आधारिक संरचना और उत्कृष्टता से परिपूर्ण दिल्ली के सरकारी स्कूलों की आरंभिक कक्षाओं में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। यहां कक्षाओं में बच्चों को मुफ्त सामग्री व उम्दा शैक्षिक माहौल मिलता है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .