CBSE Board Result 2021: सीबीएसई 12वीं इवैल्यूएशन क्राइटेरिया को लेकर आया बड़ा अपडेट, शिक्षा मंत्री ने कही ये बात

CBSE Board Result 2021: सीबीएसई 12वीं इवैल्यूएशन क्राइटेरिया को लेकर आया बड़ा अपडेट, शिक्षा मंत्री ने कही ये बात

Sports News24
Neharika GuptaNews2415th June 2021, 5:34 am
cbse

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) की तरफ से क्लास 12 बोर्ड एग्जाम रद्द होने के बाद देश के लाखों स्टूडेंट्स को यह जानने का इंतजार है कि उनका रिजल्ट कैसे बनेगा? सीबीएसई 12वीं बोर्ड स्टूडेंट्स की मार्किंग कैसे करेगा? केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 12 सदस्यों की एक्सपर्ट कमेटी इस मामले में एक नतीजे पर पहुंची है। 12वीं के रिजल्ट के लिए 10वीं तक के रिजल्ट को इवैल्युएशन का हिस्सा बनाने पर विचार किया जा रहा है। आगे पढ़ें पूरा अपडेट…

शिक्षा मंत्रालय (Education Ministry) के सूत्र के अनुसार, सीबीएसई रिजल्ट एक्सपर्ट कमेटी 10वीं, 11वीं और 12वीं तीनों कक्षाओं की परफॉर्मेंस को क्लास 12 बोर्ड 2021 मूल्यांकन (CBSE 12th evaluation 2021) का आधार बनाने पर विचार कर रही है। इसके अनुसार, स्टूडेंट्स को 10वीं बोर्ड में उनकी परफॉर्मेंस, 11वीं के फाइनल एग्जाम और 12वीं के प्री बोर्ड एग्जाम की परफॉर्मेंस के आधार पर मार्क्स दिये जाएंगे।

अगर यह प्रस्ताव लागू होता है, तो इस साल सीबीएसई 12वीं बोर्ड स्टूडेंट्स का मूल्यांकन तीन कंपोनेंट्स के आधार पर किया जाएगा – क्लास 10 बोर्ड एग्जाम, क्लास 11 फाइनल एग्जाम और क्लास 12 प्री-बोर्ड एग्जाम। लेकिन किस कंपोनेंट को कितना वेटेज (कितने अंक) दिया जाएगा, इसपर अंतिम फैसला होना बाकी है। थ्योरी के लिए कुल अंक 70 होने हैं।

केंद्र सरकार द्वारा 01 जून को सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला किया गया था। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सीबीएसई को क्लास 12 मार्किंग स्कीम व इवैल्युएशन प्रॉसेस की डीटेल सबमिट करने के लिए दो सप्ताह का समय दिया था। एक-दो दिन के अंदर ही सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) मार्किंग पैटर्न की जानकारी कोर्ट को देगा। इवैल्युएशन पैटर्न की डीटेल बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in पर भी जारी की जाएगी।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .