CBSE Board Exams: सीबीएसई रिजल्ट और फॉर्मूले को लेकर शिक्षामंत्री निशंक आज छात्रों से करेंगे बातचीत, होंगे सवाल-जवाब

CBSE Board Exams: सीबीएसई रिजल्ट और फॉर्मूले को लेकर शिक्षामंत्री निशंक आज छात्रों से करेंगे बातचीत, होंगे सवाल-जवाब

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews2425th June 2021, 5:44 am
ramesh nishank1

CBSE Board Exams: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के बारे में छात्रों की चिंताओं को दूर करने के लिए आज, 25 जून, शाम 4 बजे एक इंटरैक्टिव सत्र की मेजबानी करेंगे, जिसे इस साल कोविड-19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल CBSE के परिणामों की घोषणा के पहले आज शाम लाइव 4:00 बजे आएंगे।

इस संबंध में रमेश पोखरियाल ने कल ट्वीट कर जानकारी दी थी और उन्होंने लिखा था कि 25 जून 4:00 बजे लाइव होंगे और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम बारे में बात करेंगे। शिक्षा मंत्री ने अपने ट्वीट में यह भी कहा है कि वह परीक्षा और परिणामों के संबंध में विद्यार्थियों के सवालों का जवाब देंगे। बता दें कि CBSE ने पीएम मोदी की अगुवाई में हुई बैठक के बाद 12वीं के बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी थी। इसके बाद परिणामों को लेकर के CBSE में साफ कर दिया था कि अंको का विभाजन कैसे किया जाएगा। हालांकि देश में बड़ी संख्या में छात्र अभिभावक और शिक्षक CBSE के इस फार्मूले से संतुष्ट नहीं हैं।

शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी –

शिक्षा मंत्री ने ट्वीट करके कहा कि, “प्रिय छात्रों, मुझे आपके बहुत सारे संदेश और अनुरोध लगातार मिल रहे हैं। साथ ही कई लोगों ने मेरी सेहत को लेकर चिंता जाहिर की है। इसके लिए मैं आप सभी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं और कहता हूं कि मैं अब स्वस्थ हूं। आपकी कुछ आशंकाएं आपके संदेशों में भी व्यक्त की गई हैं। लेकिन, अस्पताल में उनके चल रहे इलाज के कारण मैं आपसे बात नहीं कर पा रहा था। यदि आपके पास विशेष रूप से सीबीएसई परीक्षा से संबंधित कोई अन्य प्रश्न हैं, तो आप मुझे ट्विटर, फेसबुक या मेल द्वारा भी भेज सकते हैं।”

इस कार्यक्रम का प्रसारण उनके फेसबुक और ट्विटर पेज पर किया जाएगा। पोखरियाल के ट्वीट के जवाब में कई छात्रों ने अपनी चिंताओं को साझा किया है. उनमें से अधिकांश सीबीएसई कंपार्टमेंट और निजी उम्मीदवार हैं। उन्होंने मंत्री से उनके लिए एक निर्णय लेने का अनुरोध किया है, जैसा कि नियमित छात्रों के लिए घोषित किया गया था।

जहां इंजीनियरिंग के छात्र ने उन्हें एक नया कार्यक्रम घोषित करने के लिए कहा है, मेडिकल उम्मीदवार जानना चाहते हैं कि क्या NEET अगस्त में आयोजित किया जाएगा, जैसा कि पहले घोषित किया गया था। आज की बातचीत के दौरान पोखरियाल इन सवालों को संबोधित कर सकते हैं।

मूल्यांकन मानदंड को सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी –

CBSE कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 को प्रधानमंत्री ने 1 जून, 2021 को रद्द कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट द्वारा मूल्यांकन मानदंड (Evaluation Criteria) 18 जून, 2021 को स्वीकार किए गए, जब बोर्ड ने इसे पेश किया। कक्षा 12 के छात्रों का रिजल्ट 30:30:40 के फॉर्मूले पर तैयार किया जाएगा। रिजल्ट 31 जुलाई, 2021 तक घोषित किया जाएगा।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .