CBSE 12th Result: सीबीएसई 12वीं के ये छात्र हो सकते हैं फेल, सर्कुलर को लेकर बोर्ड ने दी ये महत्वपूर्ण जानकारी

CBSE 12th Result: सीबीएसई 12वीं के ये छात्र हो सकते हैं फेल, सर्कुलर को लेकर बोर्ड ने दी ये महत्वपूर्ण जानकारी

Sports News24
Neharika GuptaNews243rd July 2021, 7:18 am
cbse

सीबीएसई 12वीं के उन छात्रों के लिए बुरी खबर है, जो ऑनलाइन क्लास या प्री बोर्ड और छमाही परीक्षाओं से गायब रहे। बोर्ड ने ऐसे छात्रों को प्रमोट न करने का फैसला लिया है।

सीबीएसई की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि ऑनलाइन क्लास में शामिल न होने वाले या प्री बोर्ड और छमाही परीक्षाओं में गायब रहने वाले छात्रों को अनुपस्थित माना जाएगा ऐसे छात्रों को परीक्षा देने का विकल्प मिलेगा या नहीं, इसका फैसला बोर्ड करेगा। अभी तक छात्र मान रहे थे कि सभी को पास कर दिया जाएगा। ऐसे में लापरवाही करने वाले छात्रों के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। सीबीएसई द्वारा स्कूलों को भेजे गए सर्कुलर में कहा गया है कि जो छात्र पूरे साल स्कूल के संपर्क में नहीं थे, स्कूल की किसी परीक्षा में शामिल नहीं हुए और ऑनलाइन क्लास भी अटेंड नहीं की, इन्हें अनुपस्थित माना जाएगा।

सीबीएसई में सर्कुलर में कहा गया है कि स्कूलों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अनुपस्थित के रूप में चिन्हित किए गए छात्रों के नतीजे जारी न किए जाएं। ऐसे छात्रों को शून्य अंक देकर उनका डेटा जमा नहीं किया जा सकता।

मार्क्स अपलोड करने का लिंक एक्टिव
बता दें क सीबीएसई ने 12वीं के अंक अपलोड करने के अपने पोर्टल पर लिंक एक्टिवेट कर दिया है। स्कूलों को पांच जुलाई तक थ्योरी के अंक अपलोड करने हैं। जबकि 11वीं के अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि दो जुलाई थी। सीबीएसई 12 वीं बोर्ड के परिणाम 2021 को 31 जुलाई, 2021 को या उससे पहले टैबुलेटेड, मॉडरेट और जारी किया जाना है। वहीं, सीबीएसई 10वीं का टैबुलेशन संपन्न हो चुका है। सीबीएसई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इसके नतीजे 15 जुलाई तक आ सकते हैं।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .