योगी सरकार का बड़ा ऐलान, इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में इस साल नहीं बढ़ेगी फीस

योगी सरकार का बड़ा ऐलान, इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में इस साल नहीं बढ़ेगी फीस

Sports News24
Neharika GuptaNews2416th June 2021, 12:48 pm
yogi adityanath

यूपी में तकनीकी की पढ़ाई करने वाले लाखों छात्रों को बड़ी राहत मिली है। सरकार ने इस साल इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों की फीस न बढ़ाने का फैसला लिया है। कोरोना संक्रमण और उसके बाद की स्थितियों को देखते हुए प्रदेश सरकार की तरफ से यह फैसला लिया गया है ।मंगलवार देर शाम जारी आदेश में पिछले सत्र के जैसे ही फीस इस बार लिए जाने की बात कही गई है। इस तरह करीब 4 लाख स्टूडेंटस को राहत मिली है।

यह निर्णय डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय से जुड़े करीब 750 इंजीनियरिंग कॉलेजों और प्राविधिक शिक्षा परिषद से जुड़े निजी क्षेत्र के 1266 डिप्लोमा स्तरीय एवं अनुदानित संस्थानों पर लागू होगा।इन संस्थानों में चार लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी समेत पॉलिटेक्निक के डिप्लोमा पाठ्यक्रम में अध्ययनरत हैं। जारी आदेश में साफ किया है कि फीस नियमन समिति द्वारा विगत सत्रों में निर्धारित शुल्क ही सत्र 2021-22 के लिए प्रभावी होगा।

यूपी के प्राविधिक शिक्षा विभाग के सचिव आलोक कुमार के अनुसार जो फीस पिछले शैक्षिक सत्र 2020-21 में निर्धारित की गई थी, वही इस साल भी ली जाएगी। पिछले वर्ष भी कोरोना संक्रमण के कारण फीस वृद्धि पर रोक लगाई थी। इसे चालू शैक्षिक सत्र में भी जारी रखा जाएगा। इस सत्र में फीस 2020-21 के सत्र की ही मान्य होगी।

बीएड में भी दी गई थी राहत
देश सरकार की तरफ से इससे पहले B.Ed में भी इसी तरह की व्यवस्था की गई।सरकार ने बीएड कॉलेजों की फीस में कटौती कर दी है।अब, दो साल के इस कोर्स की पढ़ाई करने के लिए करीब 10 हजार रुपये कम देने होंगे।शैक्षिक सत्र 2021-22 में दाखिला लेने वाले छात्रों को प्रथम वर्ष में 45 हजार रुपए और दूसरे वर्ष में 25 हजार रुपए का शुल्क देना होगा। पहले दोनों वर्ष का शुल्क करीब 80,000 रुपये हुए करता था।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .