अंडे में चूजे को कहां से मिलती है ऑक्सीजन, बेहद दिलचस्प है वजह

अंडे में चूजे को कहां से मिलती है ऑक्सीजन, बेहद दिलचस्प है वजह

Sports News24
Neharika GuptaNews2412th October 2021, 11:15 am
wqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqqq

हम सभी जानते हैं कि मुर्गी हो या कोई भी पक्षी जो अंडे देता है, जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन अनिवार्य है। मुर्गी या किसी भी पक्षी के अंडे पूरी तरह से बंद होते हैं। सवाल यह है कि ऐसी स्थिति में उसके अंदर मौजूद चूजा यानी भ्रूण जीवित कैसे रहता है। जिंदा रहने के लिए उसे ऑक्सीजन कहां से मिलती है।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि जिस सवाल तक पहुंचने में अपन को कई साल लग गए उसका जवाब भगवान ने पक्षियों की जन्म की प्रक्रिया निर्धारित करते समय ही दे दिया था। निश्चित रूप से अंडा यानी एक कठोर खोल (shell) होता है, परंतु उसके नीचे झिल्लियां (membrane) होती हैं। जो हमें सामान्य तौर पर दिखाई नहीं देती। झिल्लियों के बीच एक छोटी वायु कोशिका (air cell) होती है। इसी के अंदर ऑक्सीजन भरी होती है।

यह अपने आप में बड़ी मजेदार जानकारी है कि मुर्गी के अंडे के खोल में 7,000 से अधिक छिद्र होते हैं। यदि आप magnifying glass की मदद से अंडे को ध्यान पूर्वक देखेंगे तो उसके अंदर आपको छोटे-छोटे छिद्र (pores) दिखाई देंगे। इनमें से ना केवल ऑक्सीजन अंदर जाती है बल्कि कार्बन डाइऑक्साइड बाहर भी आती है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .