Union Budget 2021: 100 नए सैनिक स्कूल शुरू किए जाएंगे, लेह में केंद्र विश्वविद्यालय खोलने का बड़ा ऐलान

Union Budget 2021: 100 नए सैनिक स्कूल शुरू किए जाएंगे, लेह में केंद्र विश्वविद्यालय खोलने का बड़ा ऐलान

Sports News24
Arushi SrivastavaNews241st February 2021, 8:03 am
UNION BUDGET 2021

Union Budget 2021: आज के बजट लिस्ट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा एलान किया है, मंत्री ने शिक्षा को लेकर कहा कि 100 नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे साथ ही लेह में केंद्र विश्वविद्यालय खोलने का भी फैसला लिया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को केंद्रीय बजट 2021 पेश करते हुए घोषणा की कि सार्वजनिक-निजी भागीदारी संरचना में निजी स्कूलों और गैर-लाभकारी संस्थाओं (गैर सरकारी संगठनों) के सहयोग से 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित किए जाएंगे। सीतारमण ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) के अनुसार 15,000 स्कूलों को मजबूत किया जाएगा।

वित्त मंत्री ने अपने ऐलान में अनुसूचित जाति के 4 करोड़ विद्यार्थियों के लिए 35 हजार करोड़ रुपये की घोषणा की। इसी क्षेत्र में संयुक्त अरब के साथ मिलकर स्किल ट्रेनिंग पर काम किया जा रहा है, जिससे लोगों को काम मिल सके। इसी में भारत और जापान मिलकर भी एक प्रोजेक्ट को चला रहे हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि स्वामित्व योजना (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसके तहत गांवों के लोगों की आवासीय संपत्ति के अभिलेख में पूरा ब्योरा दर्ज किया जा रहा है) को अब देशभर में लागू किया जाएगा।

एग्रीकल्चर के क्रेडिट टारगेट को 16 लाख करोड़ तक किया जा रहा है। ऑपरेशन ग्रीन स्कीम का ऐलान किया गया है, जिसमें कई फसलों को शामिल किया जाएगा और किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से कहा गया कि पांच फिशिंग हार्बर को आर्थिक गतिविधि के हब के रूप में तैयार किया जाएगा। तमिलनाडु में फिश लैंडिंग सेंटर का विकास किया जाएगा।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .