Nobel Prize 2021: नोबेल पुरस्कारों की घोषणा, जानिए फिजिक्स के क्षेत्र में किस वैज्ञानिक को मिला ये सम्मान

Nobel Prize 2021: नोबेल पुरस्कारों की घोषणा, जानिए फिजिक्स के क्षेत्र में किस वैज्ञानिक को मिला ये सम्मान

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews247th October 2021, 12:38 pm
BeFunky-collage

Nobel Prize 2021: महान वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल के नाम पर दिया जाने वाला नोबेल पुरस्कार दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार मानाजाता है। 1901 में इस पुरस्कार की शुरुआत नोबल फाउंडेशन की गई थी। शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दुनिया का ये सर्वोच्च पुरस्कार दिया जाता है। साल 2021 के नोबेल पुरस्कारों का भी ऐलान हो गया है। जानिए इस साल फिजिक्स के क्षेत्र में किस वैज्ञानिक को ये पुरस्कार मिला है।

फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार इस वर्ष तीन वैज्ञानिकों को संयुक्त रूप से दिये जाने की घोषणा हुई है। ये वैज्ञानिक जापान, जर्मनी और इटली के हैं। जापान के स्यूकूरो मनाबे और जर्मनी के क्लॉस हैसलमैन को पृथ्वी की जलवायु की भौतिक ‘मॉडलिंग’ और ग्लोबल वॉर्मिंग के पूर्वानुमान की परिवर्तनशीलता और प्रामाणिकता के मापन क्षेत्र में उनके कार्यों के लिए चुना गया है।

पुरस्कार पाने वाले तीसरे वैज्ञानिक जॉर्जियो पारिसी इटली के हैं जिन्हें परमाणु से लेकर ग्रहों के मानदंडों तक भौतिक प्रणालियों में विकार और उतार-चढ़ाव की परस्पर क्रिया की खोज के लिए पुरस्कृत किया गया है।

मनाबे ने 1960 के दशक की शुरुआत में बताया था कि वातावरण में कार्बन डाईऑक्साइड की मात्रा बढ़ने से विश्व का तापमान किस तरह बढ़ेगा और इस तरह उन्होंने मौजूदा जलवायु मॉडलों की बुनियाद रखी थी। विश्व का बढ़ता तापमान और बदलती जलवायु वैज्ञानिकों के लिए चिंता की बड़ी वजह है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .