National education Day 2021 : जानिए आज क्यों मनाया जा रहा राष्ट्रीय शिक्षा दिवस, जानें इसका इतिहास और महत्त्व

National education Day 2021 : जानिए आज क्यों मनाया जा रहा राष्ट्रीय शिक्षा दिवस, जानें इसका इतिहास और महत्त्व

Sports News24
Neharika GuptaNews2411th November 2021, 4:50 am
az

National Education Day 2021: देश में हर साल 11 नवंबर के दिन राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day 2021) मनाया जाता है। भारत के पहले शिक्षा मंत्री (First Education Minister) मौलाना अबुल कलाम आजाद (Maulana Abul Kalam Azad) की जयंती के दिन इस दिवस को मनाया जाता है। वह एक स्वतंत्रता सेनानी, विद्वान और प्रख्यात शिक्षाविद् थे और स्वतंत्र भारत के एक प्रमुख वास्तुकारों में से एक थे। उन्होंने AICTE और AICTE जैसे प्रमुख शिक्षा निकायों की स्थापना में प्रमुख भूमिका निभाई।

भारत के मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सितंबर 2008 में मौलाना अबुल कलाम आजाद के जन्मदिन को राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की। आजादी के बाद राष्ट्र निर्माण के लिए शिक्षा महत्वपूर्ण बनाने के लिए देश के नेताओं ने अपना ध्यान शिक्षा की ओर केंद्रित किया। विशेष रूप से अबुल कलाम ने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अग्रणी भूमिका निभाई।

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का महत्व (Significance of National Education Day)
भारत के पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री आजाद ने देश के शिक्षा स्तर को बेहतर करने के लिए काफी योगदान दिया है। इनके कार्यकाल के दौरान ही साल 1951 में देश की प्रथम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute of Technology) और साल 1953 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) की स्थापना की गई थी।

होता है विशेष कार्यक्रमों का आयोजन
राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के दिन मौलाना अबुल कलाम आजाद के योगदानों को याद किया जाता है। मौलाना आजाद की जयंती के दिन देश के स्कूलों व कॉलेजों में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन होता है और बच्चों के बीच प्रतियोगिताएं रखी जाती हैं।

भारत रत्न से किया गया सम्मानित
मौलाना अबुल कलाम आजाद को भारत सरकार ने साल 1992 में देश के सबसे उच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया था। ये सम्मान उन्हें मरणोपरांत के बाद दिया गया था। मौलाना अबुल कलाम आजाद का निधन 22 फरवरी 1958 दिल्ली में हुआ था।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .