IAS Interview: UPSC इंटरव्यू से कुछ दिन पहले पिता को खोया, सदमे से उबरकर ऐसे बने IAS अफसर

IAS Interview: UPSC इंटरव्यू से कुछ दिन पहले पिता को खोया, सदमे से उबरकर ऐसे बने IAS अफसर

Sports News24
Neharika GuptaNews2417th November 2021, 12:24 pm
wqa

UPSC Exam, IAS Interview: कुछ लोग जिंदगी में आने वाली हल्की-फुल्की असफलताओं या परेशानियों से घबरा जाते हैं। वहीं, कुछ लोग उनका डटकर सामना करते हैं और काफी मजबूती से आगे बढ़ते जाते हैं। यूपीएससी 2020 परीक्षा (UPSC Exam Rank) में 44वीं रैंक हासिल करने वाले लखनऊ के रहने वाले दिव्यांशु निगम (Divyanshu Nigam UPSC) अपने तीसरे प्रयास में सफल हो पाए थे। उनकी कहानी किसी के लिए भी प्रेरणा बन सकती है (Success Story)।

दिव्यांशु निगम के पिता श्याम कुमार निगम इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (IFS Officer) में थे. इससे उन्हें घर में हमेशा पढ़ाई का माहौल मिला था। दिव्यांशु निगम ने बिट्स पिलानी के गोवा कैंपस से केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी। वे यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) के लिए काफी हद तक तैयार थे, लेकिन उसके बावजूद दो बार असफल हो गए थे।

तीसरे प्रयास में मिली सफलता
दिव्यांशु निगम (Divyanshu Nigam IAS) लखनऊ के रहने वाले हैं। उन्होंने तीन बार यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Exam) दी थी। अपने पहले प्रयास में वे मेन्स क्लियर नहीं कर पाए थे और दूसरे में इंटरव्यू में असफल हो गए थे (UPSC Interview)। जब वे तीसरी बार परीक्षा में बैठे तो इंटरव्यू की तैयारी के दौरान उनके पिता की तबियत काफी बिगड़ गई थी। फिर इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी।

घर पर रहा अनुशासन का माहौल
दिव्यांशु के घर में शुरू से पढ़ाई का माहौल रहा था। इससे उन्हें काफी मदद मिली। उनका मानना है कि पढ़ाई हमेशा अनुशासन के साथ करनी चाहिए। उन्हें बस इस बात का मलाल है कि उनके पिता उन्हें आईएएस ऑफिसर बनते हुए नहीं देख पाए। दिव्यांशु का कहना है कि यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam Preparation Tips) की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को रोजाना 7-8 घंटे समर्पण के साथ पढ़ाई करनी चाहिए।

दोस्तों और पिता को दिया श्रेय
दिव्यांशु निगम ने यूपीएससी परीक्षा 2020 (UPSC Topper) में अपनी सफलता का श्रेय अपने दिवंगत पिता, परिजनों और दोस्तों को दिया है। साथ ही उनका कहना है कि कोई भी परेशानी आने पर टीचर्स से संपर्क करें और खूब किताबें पढ़ें।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .