Children’s Day 2021: इस दिन क्यों मनाया जाता है बाल दिवस, जानें इसके रोचक इतिहास और महत्व के बारे में

Children’s Day 2021: इस दिन क्यों मनाया जाता है बाल दिवस, जानें इसके रोचक इतिहास और महत्व के बारे में

Sports News24
Neharika GuptaNews2414th November 2021, 5:19 am
trfdcx

Children’s Day 2021: भारत में हर साल 14 नंवबर को बाल दिवस (Children’s Day 2021 Celebration) के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) का जन्मदिन होता है। यह दिन भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती का प्रतीक है। बच्चों द्वारा प्यार से चाचा नेहरू कहे जाने वाले देश के प्रधानमंत्री ने बच्चों की सर्वांगीण शिक्षा की वकालत की जिससे भविष्य में एक बेहतर समाज का निर्माण हो सके। जवाहरलाल नेहरू बच्चों को राष्ट्र की असली ताकत और समाज की नींव मानते थे।

बाल दिवस का ये है इतिहास (Children’s Day History)
पंडित नेहरू की मृत्यु से पहले, भारत में 20 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता था। संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व बाल दिवस के रूप में इसी दिन को चिन्हित किया गया था। नेहरू की मृत्यु के बाद, उनकी जयंती को भारत में बाल दिवस की तारीख के रूप में चुना गया था। 1964 में नेहरू की जयंती को बाल दिवस के रूप में चिह्नित करने के लिए भारतीय संसद में एक प्रस्ताव पारित किया गया था।

बाल दिवस का ये है महत्व (Importance of Children’s Day)
बाल दिवस जवाहरलाल नेहरू को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ-साथ बच्चों के अधिकारों के रूप में भी मनाया जाता है। इस दिन बच्चों के समाजिक स्थिति को बढ़ने, उनके अधिकार और पढ़ाई को लेकर विशेष चिंतन किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि देश का विकास उन बच्चों के भविष्य पर टिका होता है। कोरोना महामरी के दौर में बच्चों पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है। उनकी पढ़ाई, स्कूल और खेल पर इसका प्रभाव साफ देख जा सकता है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .