Father’s Day 2021 : ‘फादर्स डे’ कब है? जानिए इस खास दिन का इतिहास और महत्व

Father’s Day 2021 : ‘फादर्स डे’ कब है? जानिए इस खास दिन का इतिहास और महत्व

Sports News24
Neharika GuptaNews2419th June 2021, 1:50 pm
3333

पिता परिवार के वो सदस्य होते हैं जिनके बच्चे के पालन-पोषण में योगदान की अक्सर अनदेखी की जाती है। वो अपने परिवारों को स्वस्थ और खुश रखने के लिए दिन-रात काम करते हैं, इन अनजाने प्रयासों को अक्सर हल्के में लिया जाता है और उन जिम्मेदारियों में बदल दिया जाता है जिन्हें उन्हें पूरा करना होता है।

इसलिए उनकी कड़ी मेहनत की सराहना और सम्मान करने के लिए, हम ‘फादर्स डे’ मनाते हैं। वो परिवार के उन गुमनाम नायकों में से एक हैं जो बदले में प्यार के अलावा कुछ नहीं चाहते हैं। हर साल जून के तीसरे रविवार को ये खास दिन मनाया जाता है। इस साल ‘फादर्स डे’ 20 जून 2021 को पड़ रहा है।

ये दिन दुनिया भर में अलग-अलग तिथियों पर पिताओं के सम्मान की अपनी परंपराओं के साथ आयोजित किया जाता है। यूरोप में, ये दिन 19 मार्च को ‘सेंट जोसेफ दिवस’ के रूप में मनाया जाता है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका में, ये जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। ऑस्ट्रेलिया में, समोआ और एस्टोनिया में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है, जबकि दक्षिण कोरिया में इसे माता-पिता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

फादर्स डे 2021 का इतिहास
इस दिन को सोनोरा स्मार्ट डॉस नाम की एक महिला ने बनाया था, जिसे उसके पिता ने 5 अन्य भाई-बहनों के साथ अकेले ही पाला था। वो पुरुष माता-पिता के लिए मातृ दिवस के समकक्ष एक आधिकारिक स्थापित करना चाहती थी। 19 जून, 1910 को, वाशिंगटन राज्य ने इस दिन को ‘फादर्स डे’ के रूप में घोषित किया।

हालांकि, 1 मई 1972 को ही राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने ‘फादर्स डे’ को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया था। पहला आधिकारिक ‘फादर्स डे’ समारोह 18 जून, 1972 को मनाया गया था। दस्तावेज में उन्होंने लिखा, “प्रत्येक अमेरिकी को इस ‘फादर्स डे’ को अपने पिता के प्रति प्यार और ग्रैटीट्यूड के नवीनीकरण के लिए एक अवसर बनाने दें, जो सभी के माध्यम से बढ़ता और वर्षों से स्थायी है।”

फादर्स डे 2021 का महत्व
पितृत्व का सम्मान करते हुए, इस दिन बच्चे अपने पिता के प्रयासों और परिवार में योगदान को स्वीकार करते हैं। अपने पिता को विशेष महसूस कराने के लिए, वो उन्हें उपहार, दिल को छू लेने वाले कार्ड, सैर-सपाटे और रात का खाना साथ खाते हैं। बच्चे जितना हो सके अपने पिता के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने की कोशिश करते हैं। आमतौर पर बच्चों का अपनी मां के साथ घनिष्ठ संबंध होता है, इसलिए ये दिन उनके पिता के साथ अज्ञात अंतर को पाटने में भी मदद करता है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .