Independence Day 2022: लाल किले से पीएम मोदी ने ग्रीन जॉब्स का किया एलान, युवाओं को मिलेगा ऐसे फायदा

75th Independence Day 2022: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने स्वतंत्रता दिवस 2022 के भाषण के दौरान भारत के लोगों के लिए नवाचार और अधिक नौकरियों के सृजन का आह्वान किया है। राष्ट्र को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने प्राकृतिक खेती का ज़िक्र किया और यह कैसे देश में रोजगार के अधिक अवसर पैदा करेगा।

स्वतंत्रता दिवस 2022 के लिए अपने भाषण के दौरान, पीएम मोदी ने ग्रीन नौकरियों के निर्माण के बारे में बात की। ये ग्रीन रोजगार सीधे तौर पर प्राकृतिक खेती की अवधारणा से जुड़े होंगे। प्राकृतिक और जैविक खेती के तहत छोटे किसानों, उद्योगपतियों और व्यापारियों को ढेर सारे अवसर मिलने की संभावना है।

पीएम मोदी ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल पर भी जोर दिया और निजी क्षेत्र से भारत को आत्मनिर्भर देश बनाने की दिशा में पहल करने का आह्वान किया। ग्रीन नौकरियों के सृजन के साथ-साथ, पीएम ने विशेष रूप से देश के युवाओं के लिए अनुसंधान और विकास के अवसरों के लिए अंतरिक्ष और महासागर क्षेत्र को खोलने की भी घोषणा की।

पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान कहा कि “हमारा प्रयास है कि देश के युवाओं को असीम अंतरिक्ष से लेकर समुद्र की गहराई तक अनुसंधान के लिए भरपूर मदद मिले। इसलिए हम अंतरिक्ष मिशन, डीप ओशन मिशन का विस्तार कर रहे हैं। हमारे भविष्य का समाधान अंतरिक्ष और महासागर की गहराई में निहित है।”

प्रधान मंत्री ने विख्यात नारे “जय जवान, जय किसान” में “जय विज्ञान’ और ‘जय अनुसंधान’ (अनुसंधान/नवाचार) को भी जोड़ा। प्रधान मंत्री के भाषण का मुख्य उद्देश्य भारत के नागरिकों से 2047 तक भारत को एक पूर्ण विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में काम करना शुरू करना था, जब भारत 100 साल की आजादी का जश्न मनाएगा।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version