TrendingUnion Budget 2024ind vs zimSuccess StoryAaj Ka RashifalAaj Ka MausamBigg Boss OTT 3

---विज्ञापन---

IIT JEE Advanced में कोटा के वेद लाहौटी ऑल इंडिया टॉपर, लड़कियों में द्विजा पटेल सबसे आगे

IIT JEE Advanced Result Out 2024: जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। कोटा के एलन करियर इंस्टीट्यूट के कई होनहारों ने इस बार अच्छी पर्सेंटाइल स्कोर हासिल किया है। कोटा के रहने वाले वेद लाहौटी इस बार अव्वल रहे हैं। वहीं, द्विजा पटेल ने गर्ल्स में टॉप रैंकिंग हासिल की है।

Edited By : Parmod chaudhary | Updated: Jun 9, 2024 22:59
Share :
IIT jee एडवांस्ड रिजल्ट जारी। फोटो-एएनआई

Ved Lahoti All India Topper: (केजे श्रीवत्सन कोटा) जेईई एडवांस्ड के नतीजों में एक बार फिर कोटा चमका है। एलन करियर इंस्टीट्यूट कोटा के क्लासरूम स्टूडेंट वेद लाहौटी ने आल इंडिया टॉप किया है। वेद ने आईआईटी जेईई के 64 वर्ष के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सर्वाधिक पर्सेंटाइल स्कोर प्राप्त किया है। आईआईटी मद्रास की ओर से जारी जेईई एडवांस्ड 2024 के नतीजों में कोटा के छात्र को यह रैंक मिली है। अब तक के परिणामों में एलन के टॉप-10 में 4 क्लासरूम कोचिंग स्टूडेंट्स शामिल हैं। इसमें रैंक 4 पर रिदम केड़िया, रैंक 6 पर राजदीप मिश्रा, रैंक 7 पर द्विजा पटेल हैं।

निदेशक राजेश माहेश्वरी ने बताया कि एलन के 7 वर्ष से क्लासरूम स्टूडेंट वेद लाहौटी ने आईआईटी-जेईई परीक्षा के 64 वर्षों के इतिहास में सर्वाधिक अंक प्राप्त कर आल इंडिया टॉप रैंक प्राप्त की है। वेद ने 360 में से 355 अंक प्राप्त किए हैं। इसी प्रकार एलन की क्लासरूम स्टूडेंट द्विजा पटेल ऑल इंडिया रैंक 7 के साथ ऑल इंडिया गर्ल्स टॉपर रही हैं। वेद लाहौटी एवं द्विजा पटेल को आईआईटी मद्रास के डायरेक्टर ने फोन कर सफलता के लिए बधाई दी है। परिणाम जारी होने के साथ ही करियर सिटी कोटा में जोश और उत्साह का माहौल है। यहां एलन करियर इंस्टीट्यूट में वेद लाहौटी व अन्य टॉप रैंकर्स तथा उनके परिजनों का अभिनंदन किया गया। इससे पूर्व 2014 में चित्रांग मूर्दिया, 2016 में अमन बंसल ने आल इंडिया रैंक-1 प्राप्त की थी। एलन ने सर्वाधिक अंकों का अपने ही स्टूडेंट्स का रिकॉर्ड तोड़ा है।

जिद्द थी कि जेईई एडवांस्ड का रिकॉर्ड ब्रेक करना हैः लाहौटी

असंभव कुछ भी नहीं है। यदि ठान लिया जाए तो सब संभव है। जीवन में लक्ष्य होना चाहिए और वो बड़ा होना चाहिए। इसके बाद मेहनत भी उसी स्तर की होनी चाहिए। अपनी मेहनत पर भरोसा रखें। यदि आपने टारगेट के अनुसार मेहनत की है, तो आपको सफलता भी जरूर मिलेगी। लर्निंग लेने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करना जरूरी है। ये कहना है जेईई एडवांस्ड-2024 के ऑल इंडिया टॉपर और इस परीक्षा में अब तक के सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले एलन करियर इंस्टीट्यूट के छात्र वेद लाहौटी का। वेद ने जेईई एडवांस्ड के रिकॉर्ड ब्रेक करने की जिद्द ठानी और उसे पूरा किया।

वेद ने जेईई-एडवांस्ड में ऑल इंडिया रैंक-1 प्राप्त की है तथा 360 में से 352 अंक प्राप्त करके अब तक के सर्वाधिक प्राप्तांकों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। जेईई-एडवांस्ड का ही लक्ष्य रखने वाले वेद ने अभी तक यह भी तय नहीं किया है कि आगे कौन से इंस्टीट्यूट और कौन सी ब्रांच में करियर बनाना है। कक्षा 10वीं में 98.6 प्रतिशत तथा कक्षा 12 में 97.6 प्रतिशत नंबर प्राप्त किए हैं। जेईई-मेन 2024 में 300 में से 295 अंकों के साथ ऑल इंडिया रैंक 119 प्राप्त की है। परिवार में नाना आरसी सोमानी रिटायर्ड इंजीनियर हैं। मां जया लाहौटी गृहिणी हैं तथा पिता योगेश लाहोटी रिलायंस जीओ में कंस्ट्रक्शन मैनेजर हैं। वेद का पसंदीदा सब्जेक्ट मैथ है। वेद के लिए उनकी मां जया लाहौटी और नाना आरसी सोमानी रियल मोटिवेशनल हैं।

गणित के सवाल हल करना ही शौक हैः रिदम केडिया

एलन क्लासरूम स्टूडेंट रिदम केडिया ने जेईई एडवांस्ड 2024 में एआईआर 4 स्कोर हासिल किया है। रिदम केडिया ने कहा कि पढ़ाई की प्लानिंग ऐसी होनी चाहिए कि समय पर पूरी हो जाए। टालमटोल से बचना चाहिए। मैं रोज का काम रोज करता हूं और रिवीजन करने में विश्वास रखता हूं। अब आईआईटी मुंबई में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहता हूं। जेईई मेन 2024 में 295 स्कोर के साथ एआईआर 121 स्कोर हासिल किया है। रिदम ने इस साल कक्षा 12 में 97.8 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे।

पढ़ाई के लिए कोटा से बेस्ट कुछ नहीं: राजदीप

पिछले दो साल से एलन करियर इंस्टीट्यूट के रेगुलर क्लासरूम स्टूडेंट राजदीप मिश्रा ने जेईई एडवांस्ड में ऑल इंडिया रैंक 6 हासिल की है। राजदीप ने बताया कि मैंने जेईई की तैयारी के लिए फैकल्टीज की सलाह लेकर शेड्यूल बनाया था, जिसे गंभीरता से फॉलो करता था। मैं जामनगर, गुजरात से हूं। पिता राजेश मिश्रा एयरफोर्स तथा मां नमिता गृहिणी हैं। इससे पूर्व जेईई मेंस में भी राजदीप 99.99 पर्सेंटाइल स्कोर कर एआईआर 95 हासिल कर चुके हैं। 10वीं कक्षा 98.6 एवं 12वीं कक्षा 98.8 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की है।

मुश्किलों से घबराना नहीं है, मुकाबला करना हैः द्विजा

पिछले दो साल से एलन करियर इंस्टीट्यूट की रेगुलर कलासरूम स्टूडेंट द्विजा पटेल जेईई एडवांस्ड में ऑल इंडिया रैंक 7 हासिल कर ऑल इंडिया गर्ल्स टॉपर रही हैं। द्विजा इससे पूर्व जेईई मेंस में ऑल इंडिया रैंक 58 हासिल कर चुकी हैं और जेईई मेन जनवरी सेशन में ऑल इंडिया गर्ल्स टॉपर भी रह चुकी हैं। इसके अलावा द्विजा ने 10वीं कक्षा 99 एवं 12वीं कक्षा 95.5 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की है। द्विजा ने बताया कि जेईई की तैयारी के लिए आपका आत्मविश्वास मजबूत होना बहुत जरूरी है। मार्क्स कम आएंगे, लेकिन आपको हताश नहीं होना। आपको देखना होगा कि पढ़ाई में किस जगह आप कमजोर हैं, आपको उसका पता लगाकर खुद को मजबूत बनाना होगा। कठिनाइयों से घबराना नहीं है, बल्कि उनका मुकाबला करना है। टीचर्स को फॉलो करिए, ताकि आपको तैयारी के लिए सही दिशा मिल सके।

First published on: Jun 09, 2024 10:59 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें
Exit mobile version