Gandhi Jayanti 2022: जानें गांधी जयंती का इतिहास और महत्व, जानना है जरूरी

Gandhi Jayanti 2022: हर साल, गांधी जयंती 2 अक्टूबर को मनाई जाती है। यह दिन महात्मा गांधी की जयंती का प्रतीक है। महात्मा, जिन्हें मूल रूप से मोहनदास करमचंद गांधी के नाम से जाना जाता है, राष्ट्रपिता हैं। वह एक राजनीतिक नैतिकतावादी, एक राष्ट्रवादी और एक वकील थे।

ब्रिटिश शासन के खिलाफ देश की स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए महात्मा का अहिंसा को चुनने का तरीका दुनिया के लिए हथियार छोड़ने और अहिंसक रास्ता चुनने के लिए एक उदाहरण के रूप में खड़ा है। महात्मा प्रेम और सहिष्णुता की शक्ति में विश्वास करते थे। हर साल इस दिन को पूरे देश में बहुत ही भव्यता और धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल गांधी जयंती महात्मा गांधी की 153वीं जयंती है।

इतिहास और महत्व

महात्मा गांधी ने सत्याग्रह और अहिंसा आंदोलन की शुरुआत तब की थी जब भारतीय अभी भी ब्रिटिश शासन की अधीन थे। अहिंसा का पालन करने और लोगों को प्रेम की शक्ति से जीतने के उनके मार्ग ने तब से देश में बहुत सारे नागरिक अधिकारों को प्रभावित किया है। महात्मा गांधी ने भी स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए भारत के संघर्ष का नेतृत्व किया और देश के लाभ के लिए अपना जीवन लगा दिया।

2 अक्टूबर को, महात्मा गांधी का सम्मान करने और स्वतंत्रता सेनानी को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रीय अवकाश मनाया जाता है। 2007 में, यूनाइटेड नेशनल जनरल असेंबली ने गांधी के तरीकों का सम्मान करने के लिए 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में घोषित किया। इस दिन दुनिया भर में अहिंसा और शांति, सद्भाव और एकता के अभिसरण के महत्व पर जागरूकता पैदा की जाती है।

गांधी जयंती का जश्न

गांधी जयंती देश में स्कूलों, कॉलेजों से लेकर सरकारी और गैर-सरकारी कार्यालयों तक हर जगह मनाई जाती है। इस दिन की शुरुआत आमतौर पर गांधी के पसंदीदा भजन रघुपति राघव को गाने से होती है। फिर एक स्मारक सेवा का आयोजन किया जाता है जहां लोग महात्मा की शिक्षाओं को याद करते हैं। लोग सांस्कृतिक गतिविधियों, देशभक्ति गीत और नृत्य का भी आयोजन करते हैं। अध्यापन पर भाषण तो महात्मा गांधी को भी दिया जाता है।

अभी पढ़ें – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version