UPTET 2021: यूपीटीईटी परीक्षा की नई तिथि का ऐलान किया, यहां जानें महत्वपूर्ण जानकारी

UPTET 2021: यूपीटीईटी परीक्षा की नई तिथि का ऐलान किया, यहां जानें महत्वपूर्ण जानकारी

Sports News24
Neharika GuptaNews2429th November 2021, 8:43 am
uptet1

UPTET 2021: यूपी सरकार ने यूपीटीईटी परीक्षा की नई तिथि का ऐलान कर दिया गया है। कुछ मीडिया संस्थानों में 26 दिसंबर को परीक्षा के आयोजन की खबरें प्रसारित होने के बाद यूपी सरकार ने यह स्पष्टीकरण जारी किया। अभी नई तारीख की आधिकारिक पुष्टि होनी बाकी है।  उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021, यूपीटीईटी परीक्षा 28 नवंबर 2021 को दो शिफ्ट में होनी थी। उसका पेपर लीक हो गया. जिसके बाद परीक्षा रद्द कर दी गई। यूपी टीईटी परीक्षा के लिए इस बार करीब 21 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यह परीक्षा अब अगले महीने आयोजित की जाएगी।

इस मामले में एसटीएफ ने कई जगह छापेमारी की है। प्रयागराज तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश से कई आरोपी हिरासत में लिए गए हैं। गाजियाबाद, मथुरा और बुलंदशहर में पेपर व्हाट्सएप पर वायरल हो गया था।

यूपीटीईटी परीक्षा कराने वाली एजेंसी शक के घेरे में है। परीक्षा कराने वाली एजेंसी ब्लैक लिस्ट की जाएगी। यूपी के डीजी-लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार प्रशांत कुमार ने यूपी टीईटी पेपर लीक और एसटीएफ द्वारा छापेमारी की जानकारी दी।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 दो शिफ्ट्स में कराई जानी थी। पहली शिफ्ट की परीक्षा का आयोजन सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक होना था। जबकि दूसरी शिफ्ट के लिए परीक्षा दोपहर 2 बजकर 30 मिनट से शाम 5 बजे तक आयोजित होनी थी।

टीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं, पहला पेपर कक्षा 1 से 5वीं तक के शिक्षक बनने के लिए और दूसरा कक्षा 6 से 8वीं तक शिक्षक बनने के लिए होता है। परीक्षा में किसी भी तरह की कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होती।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .