UPTET 2021 Admit Card: इस दिन आयोजित होगी यूपीटेट की परीक्षा, जान लें इस बार क्या होंगे बदलाव

UPTET 2021 Admit Card: इस दिन आयोजित होगी यूपीटेट की परीक्षा, जान लें इस बार क्या होंगे बदलाव

Sports News24
Neharika GuptaNews2422nd December 2021, 6:53 pm
uptet1

UPTET New Exam Date 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की तारीख (UPTET New Exam Date) जारी कर दी गई है। यूपीटेट परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी को किया जाएगा। पहली शिफ्ट में सुबह 10:00 से 12:30 के बीच प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी और दूसरी शिफ्ट में दोपहर 2:30 से 5:00 बजे के बीच उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी।

नोटिफिकेशन के अनुसार, यूपीटीईटी में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड 12 जनवरी 2022 को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इस परीक्षा के बाद आंसर की 27 जनवरी 2022 को जारी किया जाएगा। वहीं, यूपीटीईटी रिजल्ट 25 फरवरी 2022 को घोषित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

यूपी टीईटी परीक्षा पैटर्न (UPTET Exam Pattern)
-बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित यह परीक्षा प्रतिवर्ष ऑफलाइन मोड से की जाती है। इस परीक्षा के माध्‍यम से उत्तर प्रदेश राज्य के विभिन्न स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों का सिलेक्शन होता है।
-UPTET की परीक्षा के सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ (Objective) प्रकार के होंगे तथा प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 नंबर निर्धारित होगा।
-इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नहीं होती।
-प्रथम प्रश्न पत्र ऐसे उम्मीदवार के लिए होगा जो कक्षा 1 से 5 तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं।
-प्रथम प्रश्न पत्र में पांच विषय है, जिसमें बाल विकास, भाषा प्रथम- हिंदी, भाषा द्वितीय- अंग्रेजी/ उर्दू/ संस्कृत, गणित, पर्यावरण अध्ययन शामिल हैं। सभी में 30 प्रश्न 30 अंकों के पूछे जाएंगे।
-द्वितीय प्रश्न पत्र ऐसे उम्मीदवार के लिए होगा जो कक्षा 6 से 8 तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं।
-द्वितीय प्रश्न पत्र में चार विषय है, जिसमें बाल विकास, भाषा प्रथम- हिंदी, द्वितीय भाषा – अंग्रेजी/ उर्दू/ संस्कृत और गणित/ विज्ञान/ सामाजिक अध्ययन शामिल है। चौथे विषय के लिए 60 अंक और बाकी के लिए 30 प्रश्न और 30 अंक मिलेंगे।
-जो व्यक्ति कक्षा 1 से 5 और 6 से 8 दोनों के शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें दोनों पेपरों में शामिल होना पड़ेगा।
-दोनों प्रश्न पत्रों की परीक्षा की अवधि 2.30 घंटे की होगी तथा प्रश्नों की संख्या व अंक 150 होगा।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .