UPSC NDA 2 2021: यूपीएससी ने एनडीए परीक्षा के लिए जारी किए ये जरूरी दिशा-निर्देश, जानें एग्जाम डेट

UPSC NDA 2 2021: यूपीएससी ने एनडीए परीक्षा के लिए जारी किए ये जरूरी दिशा-निर्देश, जानें एग्जाम डेट

Sports News24
Neharika GuptaNews2413th November 2021, 6:47 am
YUOISJkz

UPSC NDA 2 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से आयोजित नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नेवल एकेडमी (NA) परीक्षा (2) कल यानी कि 14 नवंबर, 2021 को होने वाली है। इस परीक्षा में 2 लाख से अधिक महिला आवेदक पहली बार शामिल होने के लिए तैयार हैं। इस बीच, यूपीएससी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर परीक्षा दिवस के दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं, जिनका उम्मीदवारों को पालन करने की आवश्यकता है।

अभ्यर्थी ध्यान दें कि यह परीक्षा भारतीय सशस्त्र बलों, यानी सेना, नौसेना और वायु सेना में 400 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है। यूपीएससी एनडीए 2021 को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करते हुए आयोजित किया जाएगा।

इस साल, यूपीएससी एनडीए 2021 परीक्षा के लिए 5 लाख से अधिक आवेदक हैं, जिनमें से 2 लाख महिलाएं हैं। हालांकि, महिला उम्मीदवारों की भर्ती एक बार में 120 से 150 तक सीमित है। भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में महिला उम्मीदवारों को शामिल करने का ऐतिहासिक निर्णय लैंगिक समानता की दिशा में एक कदम साबित होता है। आइए आयोग द्वारा जारी परीक्षा दिवस दिशानिर्देशों पर एक नज़र डालें।

UPSC NDA 2021: लिखित परीक्षा के लिए दिशानिर्देश
-उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने के लिए आवंटित स्थान पर अपने ई-प्रवेश पत्र का प्रिंटआउट और एक फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा।
-परीक्षा स्थल पर प्रवेश निर्धारित समय से 10 मिनट पहले बंद कर दिया जाएगा। उम्मीदवारों को पूर्वाह्न सत्र के लिए सुबह 9:50 बजे तक और दोपहर के सत्र के लिए दोपहर 1:50 बजे तक रिपोर्ट करना होगा।
– उम्मीदवारों को केवल उस स्थान पर परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहिए, जिसका उल्लेख ई-प्रवेश पत्र में किया गया है।
-उपस्थिति सूची और ओएमआर शीट भरने के लिए उम्मीदवारों को केवल ‘ब्लैक बॉल प्वाइंट पेन’ का उपयोग करना चाहिए।
सभी उम्मीदवारों को फेस मास्क पहनना चाहिए और परीक्षा स्थल के अंदर ‘सोशल डिस्टेंसिंग’ और ‘पर्सनल हाइजीन’ के COVID-19 मानदंडों का पालन करना चाहिए।
-परीक्षा हॉल के अंदर मोबाइल फोन, पेन ड्राइव, स्मार्ट वॉच या अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान प्रतिबंधित हैं।
-परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 22 अक्टूबर, 2201 को जारी किया गया था। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे प्रवेश पत्र में उल्लिखित निर्देशों को पढ़ें और तदनुसार उनका पालन करें। UPSC NDA 2021 पर अधिक अपडेट प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का अनुसरण करते रहें।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .