UPSC Mains Exam 2021: यूपीएससी सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, यहां से करें अप्लाई

UPSC Mains Exam 2021: यूपीएससी सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, यहां से करें अप्लाई

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews2422nd November 2021, 9:48 am
upsc22

UPSC Mains 2021: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2021 के अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही, आयोग ने सिविल सेवा (प्रधान) परीक्षा, 2021 में सम्मिलित होने के लिए विस्तृत आवेदन प्रपत्र – I (डीएएफ) भरने के लिए ऑनलाइन अप्लीकेशन विंडो भी ओपेन कर दी है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित किया गया है, वे यूपीएससी अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर एक्टिव किये गये फॉर्म डीएएफ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यूपीएससी ने प्रधान परीक्षा के लिए डिटेल्ड अप्लीकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 1 दिसंबर 2021 को निर्धारित की है।

यूपीएससी ने सिविल सर्विसेस 2021 के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन में कहा है कि, “जिन अभ्यर्थियों ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में क्वालिफाई किया है, उन्हें फिर से मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। यह प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी. इसके लिए आपको डीटेल्ट एप्लीकेशन फॉर्म -1 (UPSC DAF 1) भरना होगा। डीएएफ भरने के साथ आपको अपनी जन्म तिथि, जाति प्रमाण पत्र, सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्रों समेत अन्य दस्तावेजों या सर्टिफिकेट की स्कैन्ड कॉपी भी अपलोड करनी होगी। परीक्षा शुल्क का भी भुगतान करना होगा।”

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें सिविल सेवा प्रधान परीक्षा के लिए डीएएफ भरते समय 200 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा। हालांकि, एससी, एसटी, महिला और दिव्यांग उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं भरना है, इन उम्मीदवारों को शुल्क पूरी छूट आयोग द्वारा दी गयी है।

मुख्य परीक्षा 7 जनवरी से –
संघ लोक सेवा आयोग ने इसके साथ ही सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2021 के आरंभ होने की तारीख भी घोषित कर दी है। आयोग के नोटिस के अनुसार सीएसई मेन एग्जाम 2021 का आयोजन 7 जनवरी 2022 से किया जाएगा। हालांकि, आयोग ने कहा है कि मुख्य परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों के ई-एडमिट कार्ड जारी होने के साथ ही जारी किए जाएंगे।

 



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .