UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के परिणाम पर मांगा सुझाव, जानिए किस आधार पर बनेगा रिजल्ट

UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के परिणाम पर मांगा सुझाव, जानिए किस आधार पर बनेगा रिजल्ट

Sports News24
Neharika GuptaNews248th June 2021, 5:29 am
up board

कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षाओं की इस वर्ष की बोर्ड परीक्षाओ के रद्द किये जाने के बाद अब यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों को पिछली कक्षाओं में किए गए परफॉर्मेंस के आधार पर अंक दिए जाने के संबंध में सोमवार को शासन के अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की।

इस बैठक में जिला और मंडलों के अध्यापकों, प्रधानाध्यापकों और अभिभावकों से मूल्यांकन को लेकर सुझाव मांगे गए। इस दौरान कई महत्वपूर्ण सुझाव आए।  शासन द्वारा गठित कमेटी अब इन सुझावों पर विचार करके इस बात का निर्णय लेगी कि 10वीं और 12वीं में किस आधार पर अंक दिए जाएं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शासन की तरफ से अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला, विशेष सचिव उदय मल्ल, विशेष सचिव विजय शंकर दुबे, शिक्षा निदेशक विनय शंकर पांडेय और अन्य अधिकारी शामिल हुए। इस दौरान सुझााव आए कि हाई स्कूल में प्री बोर्ड, अर्धवार्षिक और कक्षा नौ के अंकों को आधार मानकर रिजल्ट तैयार किए जाएं। जबकि 12वीं के लिए सुझाव आए कि 11वीं और अर्धवार्षिक परीक्षा में किए गए परफॉर्मेंस के अधार पर रिजल्ट तैयार किए जाएं। हालांकि कई लोगों के इससे अलग भी सुझाव रहे। कुछ लोगों ने 12वीं के रिजल्ट के लिए 10वीं के अंकों को आधार न माना जाए। मान भी रहे हैं तो इसका कम प्रतिशत रखें। इस दौरान जेल में बंद परीक्षार्थियों के लिए भी सुझाव आए।

जानिए कैसे 10वीं और 12वीं के अंकों की गणना 
बता दें कि यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 के अंकों की गणना कैसे की जाएगी, इस पर पहले एक सूत्र प्रस्तावित किया गया था। संभावना है कि इस प्रस्तावित फॉर्मूले में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। 12वीं की यूपी बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के फैसले की घोषणा करते हुए, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने 3 जून को कहा था कि कक्षा 10 और 12 के छात्रों को प्रमोट करने का निर्णय लिया गया है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .