UP Board Result 2021: CBSE से अलग होगा यूपी बोर्ड का मार्किंग फॉर्मूला, CM योगी आदित्यनाथ आज कर सकते हैं घोषणा

UP Board Result 2021: CBSE से अलग होगा यूपी बोर्ड का मार्किंग फॉर्मूला, CM योगी आदित्यनाथ आज कर सकते हैं घोषणा

Sports News24
Neharika GuptaNews2418th June 2021, 5:22 am
yogi

उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा (UP Board) 10वीं, 12वीं की रद्द परीक्षाओं के परिणाम (UPMSP Class 10, 12 Result 2021) घोषित करने की तैयारी जोरों पर चल रही है। कक्षा 10 और 12 के छात्र बेसब्री से अपने बोर्ड रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें कि यदि इंतजार करने वालों में आप भी हैं तो परिणाम घोषित होने के बाद, बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाकर यूपी बोर्ड परिणाम 2021 चेक कर सकते हैं।

7 जून को उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की बैठक हुई थी जिसमें इवैल्यूएशन क्राइटेरिया (evaluation criteria) तय करने पर समीक्षा की गई। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस बैठक में जिला स्तर के अधिकारी शामिल हुए थे। बोर्ड, जल्द ही रद्द हुए परीक्षाओं के परिणाम का इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी करने का काम कर सकता है। क्राइटेरिया जारी होने के बाद, जल्द से जल्द यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट जारी करने का काम किया जाएगा।

CBSE बोर्ड ने रिजल्‍ट 30-30-40 के फॉर्मूले पर बनाने का फैसला किया है। जिसका अर्थ है 10वीं के नंबरों का वेटेज 30 प्रतिशत, 11वीं के नंबरों का वेटेज 30 प्रतिशत और 12वीं के इंटरनल और प्री-बोर्ड का वेटेज 40 प्रतिशत। हालांकि, यूपी के शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा ये स्‍पष्‍ट कर चुके हैं कि UP Board का मार्किंग फॉर्मूला CBSE से अलग होगा क्‍योंकि दोनो बोर्ड का एजुकेशन पैटर्न अलग है।

उन्‍होंने बताया है कि बोर्ड ने अपर मुख्‍य सचिव आराधना शुक्‍ला की अध्‍यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है जो रिजल्‍ट का फॉर्मूला तैयार करेगी। बोर्ड ने शिक्षकों और अभिभावकों से भी इसके लिए सुझाव मांगे थे जिसके बाद 10 हजार से अधिक सुझाव बोर्ड को प्राप्‍त हुए हैं। इन सभी पर विचार के बाद कोई अंतिम निर्णय लिया जाएगा। संभव है कि आज 18 जून को कोई आधिकारिक घोषणा की जाए।

ये भी सुझाए गए फार्मूले-
-हाईस्कूल में नवीं कक्षा का रिजल्ट व 10वीं के आंतरिक परीक्षा के अंक
– इंटरमीडिएट में 40 फीसदी हाईस्कूल, 60 फीसदी में 11वीं व प्री बोर्ड के अंकों को मिला कर
-व्यक्तिगत परीक्षार्थी के यदि नंबर नहीं है तो केवल पास का प्रमाणपत्र, यदि अंक हैं तो उनके आधार पर रिजल्ट तैयार होगा

 



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .