UP Board New Exam Pattern: यूपी बोर्ड ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत 9वीं के एग्जाम पैटर्न में किया बड़ा बदलाव, देखें डिटेल्स

UP Board New Exam Pattern: यूपी बोर्ड ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत 9वीं के एग्जाम पैटर्न में किया बड़ा बदलाव, देखें डिटेल्स

Sports News24
Neharika GuptaNews244th November 2021, 6:50 am
Untitled

UP Board New Exam Pattern: यूपी बोर्ड ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (NEP 2020) के तहत, एग्जाम पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है। नए नियमों के अनुसार, अब यूपी बोर्ड के कक्षा 9 वीं के छात्र ओएमआर शीट पर भी एग्जाम दे सकेंगे। बोर्ड (UP Board) ने रिटन एग्जाम के 70 नंबर के क्वेश्चन पेपर को दो भागों में बांटा है।

नए पैटर्न के तहत अब प्रश्न पत्र के करीब 30% मार्क्स यानी 20 नंबर का पहला भाग मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पर आधारित होगा, जिसका जवाब स्टूडेंट्स ओएमआर शीट पर देंगे। क्वेश्चन पेपर का दूसरा भाग जो 50 नंबर का होगा, उसमें वर्णनात्मक प्रश्न दिए जाएंगे। इसका उत्तर पहले की तरह ही लिखकर देना होगा। बोर्ड के अनुसार, यह नया एग्जाम पैटर्न सेशन 2021-22 से ही लागू कर दिया गया है।

कुल मार्क्स 170

ओएमआर शीट (OMR Sheet) पर होने वाला मल्टीपल चॉइस (MCQs) एग्जाम 20 नंबर का होगा और इसमें 20 सवाल पूछे जाएंगे। ये सभी प्रश्न 1 नंबर के होंगे। इस 20 नंबर के अलावा 50 नंबर का वर्णनात्मक एग्जाम होगा। बाकी के 30 नंबर पूरे सेशन के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे। कक्षा 9 वीं में छ: माही और वार्षिक दोनों एग्जाम के 70-70 नंबर और 30 नंबर के आंतरिक मूल्यांकन को मिलाकर कुल मार्क्स 170 होगा. हाईस्कूल के एग्जाम पैटर्न में किसी भी तरह का बदलाव नहीं हुआ है।

निम्नलिखिच बदलाव किए गए

-कक्षा 9वीं की अर्द्धवार्षिक एवं वार्षिक परीक्षा में 70 नंबर के पेपर में 20 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

-एक-एक नंबर के कुल 20 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे जिसका जवाब ओएमआर शीट पर देना होगा।

-शेष 70 प्रतिशत अंकों में से 50 नंबर के वर्णनात्मक प्रश्न होंगे. पूरे सत्र में 30 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन होगा।

-कक्षा 9वीं में 70-70 नंबर अर्द्धवार्षिक व वार्षिक और 30 नंबर आंतरिक मूल्यांकन को जोड़कर वार्षिक परीक्षा के बाद कुल योग 170 अंक होगा।

-हाईस्कूल में भी 70 नंबर की अर्द्धवार्षिक परीक्षा, 70 अंक की वार्षिक परीक्षा और 30 नंबर का आंतरिक मूल्यांकन होगा।

-हाईस्कूल के परीक्षा पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 10वीं में वार्षिक परीक्षा के बाद कुल योग 170 अंक होगा।

कर सकते हैं संशोधन

यूपी बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन और परीक्षा प्रक्रिया के लिए संशोधित कार्यक्रम जारी किया था। संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, स्कूल प्रमुख 8 नवंबर की मध्यरात्रि तक छात्रों का विवरण upmsp.edu.in पर अपलोड करेंगे। छात्रों के विवरण में किसी भी संशोधन की आवश्यकता होने पर इसे बदला जा सकता है और 9 नवंबर से 14 नवंबर, मध्यरात्रि तक फिर से अपलोड किया जा सकता है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .