UP Board 10th-12th Exam 2022: अब नहीं भटकना पड़ेगा एग्ज़ाम सेंटर ढूंढ़ने के लिए, यूपी बोर्ड ले आई ये शानदार तकनीक, जानें

UP Board 10th-12th Exam 2022: अब नहीं भटकना पड़ेगा एग्ज़ाम सेंटर ढूंढ़ने के लिए, यूपी बोर्ड ले आई ये शानदार तकनीक, जानें

Sports News24
Neharika GuptaNews2421st November 2021, 6:11 am
up board syllabus 2021

UP Board 10th-12th Exam 2022: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2022 देने वाले छात्रों के लिए बोर्ड ने बड़ा अपडेट दिया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 के लिए परीक्षा केंद्र आवंटन नीति जारी कर दी गई है। जिसमें पुराने परीक्षा केंद्र से अलग इस बार परीक्षा केंद्रों के लिए निर्धारि नीति में बोर्ड की तरफ से थोड़ा परिवर्तन किया गया है। इस बार यूपी बोर्ड मोबाइल ऐप के जिओ मैपिंग के जरिए परीक्षा केंद्र चुनेगा।

मोबाइल ऐप से ढूंढे जाएंगे परीक्षा केंद्र
मोबाइल ऐप अधिकारियों को स्कूलों के भू-मानचित्रण डेटा एकत्र करने में मदद करेगा। यूपी बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों की सूची जारी करने के लिए 24 जनवरी की समय सीमा तय की है। डेटा यूपी बोर्ड के एप पर डाटा अपलोड करना होगा। अपलोड का काम 2 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा और इसके बाद स्कूलों का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। 9 दिसंबर तक सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, संबंधित जिला स्कूल निरीक्षक यूपीएमएसपी की वेबसाइट पर सूची अपलोड करेंगे।

परीक्षा केंद्रों के लिए होगी स्कूलों की मार्किंग
संबंधित जिलाधिकारियों द्वारा प्रत्येक जिले में गठित एक समिति 27 दिसंबर तक जिला स्कूल निरीक्षकों को सौंपने से पहले स्कूलों की चयनित केंद्र मूल्यांकन सूची को प्रमाणित करेगी। स्कूलों की मार्किंग स्कूल में परीक्षा के लिए उपलब्ध सुविधाओं के आधार पर की जाएगी। ऐसे परिदृश्य में जहां दो स्कूल समान अंक प्राप्त करते हैं, परीक्षा के लिए अधिक सीटों वाले स्कूल को प्राथमिकता दी जाएगी। उम्मीदवारों को अधिकतम 10 किमी की दूरी पर परीक्षा केंद्र आवंटित किए जाएंगे।

परीक्षा केंद्र निर्धारण में छात्राओं को दी जाएगी प्राथमिकता
यूपी बोर्ड ने इस बार तय किया है कि छात्राओं के परीक्षा केंद्र का निर्धारण प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा और परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के लिए इस बार जिओ मैपिंग का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए डीआईओएस (DIOS) की एक टीम बनाई गई है, जो कॉलेजो में जाकर परीक्षा केंद्रों की सभी मूलभूत सुविधाओं का अवलोकन करके अपने एप के जरिए बोर्ड को जानकारी उपलब्ध कराएगी. पहले यह काम कॉलेज के प्रधानाचार्य की तरफ से किया जाता था।

इस वजह से शुरू हुई जियो मैपिंग 
पहले परीक्षा केंद्रों की मैपिंग की प्रक्रिया प्राचार्यों के स्तर पर की जाती थी, लेकिन इसके परिणामस्वरूप केंद्र आवंटन में परिहार्य विलंब होता था। अधिकारियों ने बताया कि इस समस्या के समाधान के लिए अब डीआईओएस को मैपिंग की जिम्मेदारी दी गई है।

सचिव ने किया अनुरोध
यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों (डीएम) और डीआईओएस को भेजे गए एक संदेश में कहा है कि 2022 यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र आवंटन नीति राज्य सरकार द्वारा जारी की गई है। हम इन मानदंडों के अनुसार ऑनलाइन मोड का उपयोग करते हुए केंद्र आवंटन के लिए समयबद्ध कार्रवाई के लिए अनुरोध करते हैं

27 नवंबर तक संसाधनों की जानकारी होगी अपलोड
परीक्षा केंद्र बनने वाले स्कूलों में भौतिक संसाधनों से संबंधित जानकारी 27 नवंबर तक संबंधित अधिकारियों द्वारा यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी, जिसके बाद केंद्रों की एक सूची संबंधित स्कूलों में उपलब्ध सुविधाओं के आधार पर निर्णय लिया जाएगा।

24 जनवरी तक दर्ज कर सकते हैं ई आपत्ति
जिला स्तर पर संबंधित डीएम के तहत अंतिम रूप दिए गए स्वीकृत केंद्रों की सूची 9 जनवरी को बोर्ड द्वारा अपनी वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। यदि किसी छात्र, अभिभावक, प्राचार्य या प्रबंधक को प्रस्तावित केंद्रों पर कोई आपत्ति है, तो वे ई- अपनी आपत्तियां 15 जनवरी 2022 तक बोर्ड को मेल करें। इन आपत्तियों के निराकरण के बाद परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची 24 जनवरी 2022 को जारी की जाएगी।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .