UP BEd JEE Exam 2021: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा की नई तारीख की हुई घोषणा, जानें पूरी डिटेल

UP BEd JEE Exam 2021: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा की नई तारीख की हुई घोषणा, जानें पूरी डिटेल

Sports News24
Neharika GuptaNews2418th June 2021, 8:55 am
12

उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 की संशोधित तारीख घोषित कर दी गई है। साथ ही रिजल्ट जारी करने की तारीख का भी ऐलान कर दिया गया है। यह परीक्षा अब 18 जुलाई को होगी और पांच अगस्त को परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया जाएगा। पहले यह परीक्षा 19 मई को होनी थी लेकिन कोविड-19 की परिस्थितियों के कारण इसका आयोजन नहीं कराया जा सका।

इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से किया जाएगा. शासन से अनुमति मिलने के बाद विवि ने परीक्षा की तारीख जारी की है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उच्च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव मनोज कुमार ने गुरुवार को संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2021 का संशोधित शेड्यूल जारी किया। वहीं नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने की तारी भी तय कर दी गई है।

परीक्षा पैर्टन
बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे। प्रत्येक प्रश्न पत्र 200 अंकों का होगा। इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे। दोनों प्रश्न पत्रों में 50-50 प्रश्नों के दो खंड होंगे। प्रत्येक खंड 100 अंकों का होगा। इस तरह कुल 400 अंकों की परीक्षा होगी। दोनों पेपरों में खंड ए सभी के लिए अनिवार्य होंगे।

परीक्षा में होगी निगेटिव मार्किंग
पहले प्रश्न पत्र में सामान्य ज्ञान और भाषा (हिंदी या अंग्रेजी) की परीक्षा होगी। अभ्यर्थियों को हिंदी या अंग्रेजी में से एक भाषा चुननी होगी। जबकि दूसरे प्रश्न पत्र में सामान्य अभिरुचि परीक्षण और विषय योग्यता (कला/विज्ञान/वाणिज्य/कृषि) से प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे खंड में अभ्यर्थियों को अपने विषय वर्ग के ही प्रश्न हल करने होंगे। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। गलत जवाब देने पर सही में से एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .