University Exam 2021: बीएचयू में 10 जुलाई से होंगे ओपेन बुक एग्जाम, यहां जानें परीक्षा से जुड़ी पूरी जानकारी

University Exam 2021: बीएचयू में 10 जुलाई से होंगे ओपेन बुक एग्जाम, यहां जानें परीक्षा से जुड़ी पूरी जानकारी

Sports News24
News 24 Education DeskNews2416th June 2021, 1:24 pm
BHU semester exam 2021

BHU OBE 2021: काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) से संबंध रखने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। विश्वविधालय ने अंडर-ग्रेजुएट (यूजी) और पोस्ट-ग्रेजुएट (पीजी) के सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए दिशा-निर्देश और टाईम-टेबल जारी कर दिये हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण इस बार परीक्षाएं ऑनलाइन ओपेन बुक एग्जाम (ओबीई) मोड में आयोजित की जाएंगी।

बीएचयू द्वारा मंगलवार यानी 15 जून, 2021 को जारी किये गए निर्देशों के अनुसार यूजी और पीजी कोर्सेज के अंतिम वर्ष/सेमेस्टर और इंटरमीडिएट सेमेस्टर की परीक्षाएं 10 जुलाई से 10 अगस्त, 2021 तक आयोजित की जाएंगी। इसी तरह पीएचडी कोर्स वर्क, यूजी/पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेस की परीक्षाएं 11 अगस्त से 14 अगस्त, 2021 के बीच आयोजित होंगी।

कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए कुलपति प्रो. वीके शुक्ला की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लंबे विमर्श के बाद यह तय हुआ कि परीक्षाएं ऑनलाइन ओपन बुक मोड में आयोजित की जाएंगी। छात्र अपने घर या किसी स्थान पर बैठकर परीक्षा दे सकते हैं। इसके लिए छात्रों के पास लैपटॉप या कंप्यूटर का होना आवश्यक है। अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र ऑनलाइन भेजे जायेंगे जिसे छात्र डाउनलोड करके और उत्तर पुस्तिकाओं पर उत्तर लिखकर ऑनलाइन भेजना होगा। यही प्रक्रिया पीएचडी कोर्स वर्क और यूजी-पीजी डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स के लिए भी अपनाई जाएगी।

जारी अधिसूना के अनुसार छात्रों को परीक्षा के लिए 4.30 घंटे का समय दिया जाएगा। प्रश्न पत्र में 8 प्रश्न होंगे इनमें छात्रों को किसी भी 4 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। सभी प्रश्नपत्र 70 अंक के होंगे। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि टाइप की हुई उत्तर पुस्तिकाएं मान्य नहीं होंगी। छात्रों को उत्तर पुस्तिका में उत्तर हाथ से लिखने होंगे। साथ ही हर प्रश्न का उत्तर अधिकतम 350 शब्दों में लिखना होगा।

विश्वविधालय द्वारा फिलहाल फाइनल सेमेस्टर एग्जाम 2021 की टाईम-टेबल अभी जारी नहीं की गई है। अधिसूचना के मुताबिक परीक्षाओं की समय सारणी bhuonline.in पोर्टल पर 15 दिन पहले यानी 25 जून तक अपलोड कर दी जाएगी। छात्रों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा से संबंधित जानकारी के लिए बीएचयू की ऑफिशियल वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहें।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .