UGC NET 2021: यूजीसी नेट परीक्षा की नई तारीख घोषित, एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी, देखें मार्किंग के जरूरी नियम

UGC NET 2021: यूजीसी नेट परीक्षा की नई तारीख घोषित, एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी, देखें मार्किंग के जरूरी नियम

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews243rd October 2021, 9:02 am
UGC Online

UGC NET Exam Date 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यूजीसी नेट परीक्षा का कार्यक्रम बदल दिया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार को परीक्षा शेड्यूल में बदलाव करते हुए नया परीक्षा कार्यक्रम जारी दिया। अब यह परीक्षा 17 अक्टूबर 2021 से 25 अक्टूबर 2021 तक आयोजित की जाएगी। एनटीए ने बताया है कि अभी परीक्षा की डिटेल्ड डेटशीट जल्द ही अपलोड कर दी जाएगी। परीक्षा से जुड़ी अपडेट के लिए वेबसाइट nta.ac.in पर निगाह बनाए रखें।
यूजीसी एनटीए के लेटेस्ट नोटिस अनुसार, यूजीसी नेट दिसंबर 2020 और यूजीसी नेट जून 2021 की परीक्षाएं पहले से तय कार्यक्रय के अनुसार 6 अक्टूबर से नहीं होंगी। यूजीसी एनटीए के अनुसार, 6 अक्टूबर से 8 अक्टूबर, और 17 व 19 अक्टूबर परीक्षाएं निर्धारित थीं लेकिन इस दौरान कई अन्य बड़ी परीक्षाएं टकरा रही थीं। इन परीक्षाओं को देखते हुए अभ्यर्थियों ने यूजीसी-एनटीए से परीक्षा कार्यक्रम बदलने की गुजारिश की थी।
राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा यूजीसी नेट परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किये जाएंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूसीजी) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी या नेट) के दिसंबर 2020 चक्र और जून 2021 चक्र की परीक्षाओं का आयोजन एक साथ किया जाना है।
मार्किंग के नियम –
– जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन के दौरान हिंदी भाषा माध्यम का चुनाव किया है, उन्हें अंग्रेजी और हिंदी दोनो ही भाषाओं वाले पेपर दिये जाएंगे।
– जिन उम्मीदवारों ने आवेदन के समय अंग्रेजी भाषा माध्यम चुना है, उन्हें सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही पेपर दिया जाएगा।
– उम्मीदवारों को उसी भाषा में प्रश्नों को हल करना होगा, जिसका चुनाव उन्होंने आवेदन के समय किया होगा।
– क्वेश्चन पेपर में प्रश्नों के हिंदी भाषा में अनुवाद में किसी भी प्रकार की त्रुटि या अस्पष्टता होने पर सम्बन्धित प्रश्न का अंग्रेजी वर्जन ही मान्य होगा।
– हर प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित हैं। अटेम्प्ट न किये गये या रिव्यू के लिए मार्क किये गये प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं मिलेगा।
– यूजीसी नेट परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए निगेटिव मार्किंग नहीं है।
– किसी प्रश्न के ‘आंसर की’ पर आपत्ति की स्थिति में यदि प्रश्न गलत पाया जाता है तो जिन उम्मीदवारों ने उस प्रश्न को अटेम्प्ट किया होगा, सिर्फ उन्हें ही उसके लिए अंक दिया जाएगा।
– किसी तकनीकी खामी के चलते यदि एनटीए द्वारा किसी भी प्रश्न को ड्रॉप किया जाता है, तो उस प्रश्न के लिए उन्हीं उम्मीदवारों को अंक दिया जाएगा, जिन्होंने – उस प्रश्न को अटेम्प्ट किया होगा।
– इसलिए उम्मीदवारों परीक्षा के सभी प्रश्नों को हल करना
चाहिए।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .