SSC GD Constable 2021 Notification: कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन इस सप्ताह हो सकता है जारी, जानें डिटेल

SSC GD Constable 2021 Notification: कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन इस सप्ताह हो सकता है जारी, जानें डिटेल

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews243rd July 2021, 8:51 am
SSC GD Constable Recruitment 2021

SSC GD Constable 2021 Notification: एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती 2021 के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए महत्वपूर्ण खबर है। एसएससी के अनुसार, इसका नोटिफकेशन 10 जुलाई से पहले जारी किया जा सकता है। यह नोटिफिकेशन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी किया जाएगा। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है की लेटेस्ट अपडेट के लिए आयोग की वेबसाइट पर निगाह बनाएं रखें।

बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की स्थगित परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी होने के साथ नई भर्ती शुरू होने की उम्मीद भी जग गई है। सूत्रों के अनुसार 10 जुलाई से पहले केंद्रीय सुरक्षा बलों (सीएपीएफ) की कांस्टेबल जीडी भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा।

इस भर्ती परीक्षा के जरिए इंडियन तिब्बत सीमा पुलिस, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीमा सुरक्षा बल, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स, सशस्त्र सीमा बल, स्पेशल सुरक्षा बल, नेशनल इंस्टीविगेशन एजेंसी, असम राइफल सहित अन्य फोर्स में भर्ती की जाएगी। पिछली बार एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के तहत 55000 भर्तियां निकाली गई थी। इस बार अनुमान है कि 40 हजार से अधिक पदों के लिए वैकेंसी आएगी।

इस बार भी 10वीं पास योग्यता रखी जा सकती है। आयु की न्यूनतम सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष तय की जा सकती है। एससी/एसटी उम्मीदवारों को आयु में पांच वर्ष व ओबीसी उम्मीदवारों को आयु में तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।

परीक्षा पैटर्न –

एसएससी जीडी की परीक्षा में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट 100 नंबरों का होगा। जिसमें जनरल इंटेलिजेंस, जनरल नॉलेज, एलिमेंट्री मैथमेटिक्स और अंग्रेजी/हिंदी से 25-25 प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा के लिए 1.30 घंटे का समय निर्धारित होता है। सामान्य वर्ग और एक्स सर्विसमैन का कटऑफ 35 फीसदी और और एससी, एसटी व ओबीसी का कटऑफ 33 फीसदी रहता है। सीबीटी परीक्षा की संभावित तिथि 2 अगस्त 2021 है।

चयन प्रक्रिया –

सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .