RSMSSB Patwari Exam 2021: पटवारी भर्ती परीक्षा को लेकर बोर्ड ने लिया महत्वपूर्ण फैसला, इन 10 जिलों में नहीं होगी एग्जाम

RSMSSB Patwari Exam 2021: पटवारी भर्ती परीक्षा को लेकर बोर्ड ने लिया महत्वपूर्ण फैसला, इन 10 जिलों में नहीं होगी एग्जाम

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews2420th October 2021, 6:22 am
exam

RSMSSB Patwari Exam 2021: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पटवारी भर्ती परीक्षा-2021 को लेकर महत्वपूर्ण फैसला लिया है। बोर्ड द्वारा 10 जिलों में परीक्षा का आयोजन नहीं करवाया जाएगा। इनमें शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का गृह जिला भी शामिल है। बोर्ड का तर्क है कि इन जिलों में परीक्षा नहीं कराए जाने के पीछे कई कारण हैं। बोर्ड ने कहा है कि सुरक्षा कारणों से इस प्रकार के निर्णय पहले भी लिए गए हैं।

इस परीक्षा में 15.63 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। 23 जिलों में 15 लाख से ज्यादा स्टूडेंट को बुलाने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। हालांकि 5 लाख से ज्यादा महिला अभ्यर्थियों को राहत देते हुए 23 अक्टूबर को ही उनकी परीक्षा करवाने का फैसला लिया है। वहीं बोर्ड पटवारी भर्ती की बड़े स्तर पर परीक्षा तो करवा रहा है, लेकिन कटऑफ पर कोई फॉर्मूला अभी तक तय नहीं किया है।

इन 10 जिलों में नहीं होगी परीक्षा –
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा प्रदेश के 10 जिलों में परीक्षा का आयोजन नहीं करवाया जा रहा है। ये 10 जिलें जैसलमेर, बाड़मेर, जालौर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, धौलपुर, करौली, प्रतापगढ़, और पाली हैं।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि यह सिर्फ एक प्रशासनिक निर्णय है। परीक्षा कहां होगी, कब होगी और कैसे आयोजित होगी, इस पर बोर्ड के चिंतन और मंथन के बाद ही फैसला लिया जाता है। इसमें अभ्यर्थियों की संख्या के साथ उस जिले के मौजूदा हालात पर चर्चा की जाती है। इसी आधार पर इस बार भी प्रदेश के 10 जिलों में परीक्षा केंद्र नहीं स्थापित करने का निर्णय हुआ है।

विशेषज्ञों की राय के बाद जारी होगा कटऑफ
शर्मा ने कहा कि पटवारी भर्ती परीक्षा पूरी होने के बाद परिणाम आने पर हम उसके आधार पर निर्णय लेंगे। अगर चारों प्रश्नपत्र का एवरेज लगभग बराबर आ रहा है, तो फिर हम राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के सॉफ्टवेयर के आधार पर कटऑफ निकालेंगे। इसके साथ ही हम विशेषज्ञों से भी इसका आकलन करवाएंगे। ऐसे में अगर जरूरत पड़ती है तो हम स्केलिंग फॉर्मूला भी अपनाएंगे। एक्सपर्ट कमेटी के सुझाव पर ही निर्णय लेंगे।

पड़ोसी जिलों में ही दिए गए हैं सेंटर
पटवारी भर्ती परीक्षा प्रदेश के 23 जिलों में आयोजित हो रही है। सिर्फ 10 जिलों में आयोजित नहीं हो रही है। ऐसे में अभ्यर्थियों के लिए रोडवेज बसों की निशुल्क व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही गृह जिले के नजदीकी अभ्यर्थियों को सेंटर भी अलॉट किए गए हैं। ऐसे में परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों के परिवहन में कोई भी असुविधा नहीं आएगी। परिवहन विभाग जरूरत पड़ने पर निजी बसों का उपयोग भी कर सकता है।

इन बातों का भी ध्यान रखें –
पानी की बोतल, पर्स, बैग, ज्योमैट्री, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैल्कुलेटर, तख्ती, पैड, गत्ता, पैन ड्राइव, रबर, टेबल स्कैनर, किताबें, नोटबुक, पर्चियां, व्हाइटनर लाने पर रोक रहेगी।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .