RRB NTPC Phase 7 Exam: रेलवे NTPC 7वें फेज की परीक्षाएं आज से हो रही हैं शुरू, परीक्षा केंद्र पर इन नियमों का करें पालन

RRB NTPC Phase 7 Exam: रेलवे NTPC 7वें फेज की परीक्षाएं आज से हो रही हैं शुरू, परीक्षा केंद्र पर इन नियमों का करें पालन

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews2423rd July 2021, 4:12 am
examm

RRB NTPC Phase 7 Admit Card Exam: आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के 7वें और आखिरी फेज की परीक्षा आज से शुरू हो रही हैं। आरआरबी ने एनटीपीसी 2019 की चरण 7 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया है। उम्मीदवार एडमिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि इस महीने की शुरुआत में, रेलवे बोर्ड ने एनटीपीसी 2019 चरण 7 परीक्षा कार्यक्रम जारी किया था।

गौरतलब है कि आरआरबी लगभग 2.78 लाख उम्मीदवारों के लिए 23, 24, 26 और 31 जुलाई को प्रथम चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी -1) के एनटीपीसी परीक्षा के अंतिम चरण का आयोजन करने के लिए तैयार है। ऐसे में 23 जुलाई और 24 जुलाई की भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड कई क्षेत्रीय रेलवे बोर्ड की वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं। इस चरण में करीब 2.78 लाख उम्मीदवार परीक्षा देंगे। आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा अप्रैल में कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के कारण रोक दी गई थी।

परीक्षा के लिए गाइडलाइन –

परीक्षार्थियों के लिए फेस मास्क का उपयोग अनिवार्य है। उम्मीदवारों को प्रवेश करने की अनुमति तभी मिलेगी जब उन्होंने फेस मास्क पहना होगा और साथ ही फेस मास्क को पूरे समय पहन कर रखना होगा।

उम्‍मीदवार इस बात का ध्‍यान दें कि परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार के इलेक्‍ट्रानिक गैजेट ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। मोबाइल, पेजर, ब्‍लूटुथ डिवाइस, इयर प्‍लग, इलेक्‍ट्रानिक घड़ी जैसे सभी उपकरण परीक्षा हॉल में प्रतिबंधित होंगे। उम्‍मीदवार इन्‍हें साथ रखने से बचें। इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को ध्यान रखना होगा कि परीक्षा के तय समय में ही सर्वर पर टाइम अपने आप शुरू हो जाएगा। सभी कैंडिडेट्स का एग्जाम एक साथ ही शुरू होगा और निर्धारित समय पर अपने आप सब्मिट हो जाएगा। ऐसी सूरत में उम्मीदवारों को परीक्षा में एक्सट्रा समय नहीं मिल सकेगा।

एग्जाम पैटर्न –

आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा के पहले चरण की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में 3 विषयों जैसे गणित, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस को शामिल किया जाता हैं। कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) -1 मे कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा की अवधि 90 मिनट (1:30 घंटा) होगी। PWD उम्मीदवारों को 120 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा में दर्शित प्रश्न के प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक की निगेटिव मार्किंग की जाती हैं।

अभ्यर्थी RRB NTPC 7th Phase 2021 से संबंधित लेटेस्ट अपडेट के लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर लगातार निगाहें बनाए रखें।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .