RRB NTPC 7th Phase Exam: रेलवे एनटीपीसी के आखिरी चरण के लिए डिटेल्स कल हो सकती हैं जारी, इस दिन से शुरू होंगे एग्जाम

RRB NTPC 7th Phase Exam: रेलवे एनटीपीसी के आखिरी चरण के लिए डिटेल्स कल हो सकती हैं जारी, इस दिन से शुरू होंगे एग्जाम

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews2411th July 2021, 9:59 am
rrb ntpcc

RRB NTPC 7th Phase Exam Date: रेलवे द्वारा 7वें फेज की एग्जाम को लेकर आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी हो गया है। एनटीपीसी सातवें चरण की परीक्षा तिथियों की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट पर की गई हैं। बोर्ड द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक, आरआरबी एनटीपीसी फेज 7 (RRB NTPC 7th Phase Exam Date) की परीक्षाएं 23, 24, 26 और 31 जुलाई 2021 को होंगी।

रेलवे एनटीपीसी परीक्षा के आखिरी चरण के लिए डिटेल्स कल 12 जुलाई की शाम तक जारी हो सकती हैं। बता दें कि रेलवे इस फेज में निर्धारित उम्मीदवारों के लिए, परीक्षा शहर और तारीख देखने और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए फ्री ट्रैवल कार्ड डाउनलोड करने का लिंक परीक्षा से दस दिन पहले सभी आरआरबी वेबसाइटों पर उपलब्ध करवा देगा। नोटिस में कहा गया है कि परीक्षा का एडमिट कार्ड एग्जाम से 4 दिन पहले जारी किया जाएगा।

गौरतलब है की अभी तक एनटीपीसी के 6 चरणों की परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं। छठवें चरण की परीक्षा 8 अप्रैल को ही समाप्त हुई है। अब सातवें फेज की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। अभी तक जिन उम्‍मीदवारों की परीक्षा नहीं हो पाई है, वे 7वें फेज में शामिल होंगे। सातवां फेज एनटीपीसी भर्ती परीक्षा CBT-1 का अंतिम चरण हो सकता हैं।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के बाद छात्र परीक्षा के लिए एग्‍जाम सिटी और डेट चेक कर सकते है। परीक्षा के डेट और केंद्र की लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा। अपने निर्धारित परीक्षा केंद्र को चेक करने के लिए छात्रों को रिजनल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर लॉग इन करके और अन्य जानकारी डालकर अपना परीक्षा केंद की जांच करनी होगी। कैंडिडेट्स को उनके मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर इस बारे में जानकारी दी जाएगी। जिन कैंडिडेट्स को मोबाइल पर मैसेज नहीं आएगा, वह बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एग्जाम पैटर्न –

आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा के पहले चरण की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में 3 विषयों जैसे गणित, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस को शामिल किया जाता हैं। कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) -1 मे कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा की अवधि 90 मिनट (1:30 घंटा) होगी। PWD उम्मीदवारों को 120 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा में दर्शित प्रश्न के प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक की निगेटिव मार्किंग की जाती हैं।

अभ्यर्थी RRB NTPC 7th Phase 2021 से संबंधित लेटेस्ट अपडेट के लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर लगातार निगाहें बनाए रखें।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .