REET 2021: राजस्थान सरकार ने विधवा महिलाओं के लिए किया ये बेहतर काम, मिलेगा आवेदन करने का एक और मौका

REET 2021: राजस्थान सरकार ने विधवा महिलाओं के लिए किया ये बेहतर काम, मिलेगा आवेदन करने का एक और मौका

Sports News24
Neharika GuptaNews247th July 2021, 7:55 am
reet 2020

राजस्थान सरकार ने अध्यापक पात्रता परीक्षा ( रीट ) की उन महिला अभ्यर्थियों को राहत दी है जिन्होंने कोरोना संकट के दौरान अपना पति खो दिया। राजस्थान इलिजिबिलिटी एग्जाम फॉर टीचर्स यानि रीट 2021 परीक्षा के लिए आवेदन कर चुकी ऐसी महिला उम्मीदवारों को अपने अप्लीकेशन में का मौका दिया है जो कि कोरोना काल में विधवा हो गईं।

रीट 2021 को लेकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) द्वारा मंगलवार, 6 जुलाई 2021 को जारी नोटिस के अनुसार कोरोना काल में विधवा हो गई महिला अभ्यर्थी अपने रीट 2021 परीक्षा आवेदन में विधवा श्रेणी का संशोधन करने अवसर दिया गया है। साथ ही, बोर्ड के नोटिस के अनुसार इन उम्मीदावरों से अपने अप्लीकेशन स्टेट में संशोधन के लिए किसी भी प्रकार शुल्क न लिये जाने की घोषणा की गयी है।

ऐसी महिलाएं आज (7 जुलाई) से 14 जुलाई तक ऑनलाइन संशोधन कर सकती हैं। रीट में ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 21 जून से 5 जुलाई तक आवेदन रीओपन हुए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दौरान ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के 11,502 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। पिछली बार 16,40,319 आवेदन आए थे। इस तरह कुल 16,51,821 आवेदन आ चुके हैं।

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा ( रीट ) 2021 का आयोजन 26 सितंबर को होगा। राजस्थान रीट के परिणाम के बाद सरकार 31 हजार पदों पर तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती करेगी।

रीट में बढ़ सकती है पदों की संख्या
गहलोत सरकार जल्द ही रीट के जरिए भरे जाने वाले पदों की संख्या में बढ़ोतरी कर सकती है। अभी सरकार की घोषणा के मुताबिक 31 हजार पदों पर भर्ती होनी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य के सरकारी स्कूलों में खाली पड़े पदों पर भर्ती के लिए शिक्षा विभाग ने रिक्त पदों की गणना शुरू कर दी है। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से अगले दो वर्ष में खाली पदों की रिपोर्ट मांगी गई है। रिटारमेंट से खाली होने वाले पदों के बारे में भी पूछा गया है। आगामी दो वर्षों में खुलने वाले नए स्कूल व क्रमोन्नत होने वाले स्कूल में संभावित वैकेंसी की रिपोर्ट भी मांगी गई है। वर्तमान सरकार के भी करीब दो साल शेष रह गए हैं। ऐसे में माना जा रहा आने वाले दिनों में बड़ी घोषणा की जा सकती है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .