RBSE 10th 12th Board Exam 2021: राजस्थान बोर्ड ने भी 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द की, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

RBSE 10th 12th Board Exam 2021: राजस्थान बोर्ड ने भी 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द की, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews243rd June 2021, 4:13 am
ashok gehlot

RBSE 10th 12th Board Exam 2021 Cancelled: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द होने के बाद राजस्थान बोर्ड ने भी 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया है। राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बुधवार को यह जानकारी दी। केंद्र सरकार द्वारा सीबीएसई की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का ऐलान किए जाने के बाद राज्य सरकार ने भी यह निर्णय लिया है।

परीक्षा रद्द होने की सूचना के साथ शिक्षा मंत्री ने बताया कि 12वीं की मूल्यांकन नीति जारी होगी। जिन छात्र-छात्राओं को लगेगा कि वो ज्यादा बेहतर अंक हासिल कर सकते हैं, उन्हें हालात ठीक होने पर परीक्षा का मौका दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने पहले ही कह दिया था कि इंटरमीडिएट की परीक्षा (RBSE 10th 12th Board Exam 2021) का पैटर्न सीबीएसई के अनुसार तय होगा।

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया गया है। इसे लेकर डिपार्टमेंट ऑफ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, राजस्थान की ओर से ट्वीट भी किया गया है। जिसमें इस फैसले की जानकारी दी गई है।

https://twitter.com/RajasthanBoard/status/1400132694311243777

शिक्षा मंत्री ने किया ट्वीट –

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने भी इस संबंध में अहम जानकारी दी है। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा है, ‘कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं को देखते हुए छात्रहित में आज राजस्थान मंत्रिपरिषद की बैठक में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया गया है। मार्किंग के संबंध में जल्द फैसला लिया जाएगा।’

सीबीएसई की 12वीं की परीक्षाएं रद्द –

बता दें कि सीबीएसई 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है। पीएम मोदी की मीटिंग के बाद यह फैसला लिया गया है। COVID के कारण अनिश्चित परिस्थितियों और छात्रों से प्राप्त प्रतिक्रिया को देखते हुए, यह निर्णय लिया गया है कि इस वर्ष कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। सीबीएसई कक्षा 12 के छात्रों के परिणामों को समयबद्ध तरीके से उचित मानदंडों के अनुसार जारी करने का प्रयास करेगा। इसके अलावा पिछले साल की तरह, यदि कुछ छात्र परीक्षा देने की इच्छा रखते हैं, तो स्थिति अनुकूल होने पर सीबीएसई द्वारा उन्हें ऐसा विकल्प प्रदान किया जाएगा।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .