Rajasthan University Exams 2021: यूजी और पीजी परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी, इस दिन से शुरू होंगी एग्जाम

Rajasthan University Exams 2021: यूजी और पीजी परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी, इस दिन से शुरू होंगी एग्जाम

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews2415th July 2021, 6:58 am
rajasthan univ

Rajasthan University Exams 2021: देश का प्रतिष्ठित संस्थान, राजस्थान विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाने वाली यूजी और पीजी परीक्षाओं की तारीखों का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। राजस्थान युनिवर्सिटी ने यूजी और पीजी की फ़ाइनल ईयर की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। जो विद्यार्थी राजस्थान यूनिवर्सिटी की इन परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं, वे विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट uniraj.ac.in पर जाकर टाइम टेबल देख सकते हैं।

राजस्थान विश्वविद्यालय द्वारा जारी तारीखों के मुताबिक यूजी फाइनल की परीक्षाएं 29 जुलाई 2021 से शुरू कर दी जाएंगी। वहीं पीजी फाइनल की परीक्षाएं 4 अगस्त से शुरू होंगी। सभी परीक्षाओं में दो लाख से ज्यादा छात्र शामिल होंगे। इनमें पीजी के 67 हजार छात्र शामिल हैं। ये सभी परीक्षाएं राजस्थान विश्वविद्यालय एवं इससे संबंध सभी कॉलेजों में आयोजित की जाएंगी।

राजस्थान युनिवर्सिटी ने इस साल छात्रों की सहूलियत के लिए पेपर पेटर्न में भी भारी बदलाव किए है। पेपर अब केवल डेढ़ घंटे का होगा। जिस विषय में दो पेपर होंगे वह एक ही दिन आयोजित होंगे। लगभग 50 फीसदी पेपर ही सॉल्व करना होगा। इसके अलावा इन परीक्षाओं में जिन भी छात्रों को भाग लेना है वह परीक्षा देने से पहले नया पेपर पेटर्न अच्छे से जान ले।

Rajasthan University Exams 2021: छात्र ऐसे देखें टाइम-टेबल

– अभ्यर्थी सबसे पहले यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट uniraj.ac.in पर जाएं।

– इसके बाद होम पेज पर दिए गए ‘Examination Time Table 2021‘ के सेक्शन में जाएं।

– यहां लेटेस्ट अपडेट में दिए गए ‘Under Graduate and Post Graduate Final year (Science, Commerce, Arts) Examination 2021 Time Table’ के लिंक पर क्लिक करें।

– अब आपका टाइम टेबल आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा।

– अभ्यर्थी इसे डाउनलोड कर लें और भविष्य के उपयोग के लिए इसका प्रिंट आउट ले लें।

गौरतलब है कि राज्य सरकार परीक्षाएं करने के पक्ष में लेकिन अभी कमेटी की ओर जो तीन विकल्प दिए गए थे उस पर मंथन किया जा रहा है। मीटिंग में इस बात पर भी जोर दिया गया कि एग्जाम देने वाले छात्रों को कम से कम वैक्सीन की एक डोज लगानी ही चाहिए।

कोरोना महामारी के दौर में परीक्षा आयोजित होने की वजह से बोर्ड ने परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को परीक्षा के निर्देशों के साथ-साथ कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा है।

– इसके अनुसार हर छात्र को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

– हैंड सैनिटाइजर भी साथ लाना होगा।

– बिना फेस मास्क के परीक्षा केंद्रों में एंट्री नहीं दी जाएगी



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .