NEET Counselling 2021: जानें कब शुरू होगी नीट काउंसलिंग, जानें कैसे करना है रजिस्ट्रेशन, यहां पढ़ें डिटेल

NEET Counselling 2021: जानें कब शुरू होगी नीट काउंसलिंग, जानें कैसे करना है रजिस्ट्रेशन, यहां पढ़ें डिटेल

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews248th November 2021, 9:33 am
NEET 2021

NEET Counselling 2021: नेशनल एंट्रेंस कम एलिजिबिलिटी टेस्ट (NEET) की काउंसलिंग जल्द शुरू होने वाली है। मेडिकल कोर्सेज़ में एडमिशन के इच्छुक उम्मीदवार काउंसलिंग राउंड का इंतजार कर रहे हैं। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) और आयुष एडमिशन सेंट्रल काउंसलिंग कमेटी (AACCC) सहित राज्य और केंद्रीय काउंसलिंग समितियों ने अभी तक काउंसलिंग डेट्स की घोषणा नहीं की है। लेकिन MCC की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी शॉर्ट नोटिस में जानकारी दी गई है कि ऑनलाइन काउंसलिंग जल्‍द शुरू होगी।

NEET UG 2021 परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने वाले सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे NEET UG काउंसलिंग शेड्यूल और अन्य जानकारी और लेटेस्ट अपडेट के लिए MCC की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर चेक करते रहें।

NEET Counselling 2021: इन स्टेप्स को फॉलो कर ऐसें करें रजिस्ट्रेशन

– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं।
– इसके बाद ‘UG medical counselling’ लिंक पर क्लिक करें।
– अब ‘New Registration’ ऑप्शन पर जाएं।
– आवेदन फॉर्म में सभी जरूरी क्रेडेंशियल्स भरें।
– फॉर्म जमा करें और लॉगिन क्रेडेंशियल जनरेट करें।
– अपने रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को जमा करने के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करें।

ऑल इंडिया लेवल (AIQ) और राज्य स्तर पर सीटों के आवंटन की सुविधा के लिए NEET UG काउंसलिंग प्रक्रिया में कई दौर होंगे। मानदंडों के अनुसार, प्रत्येक भाग लेने वाले मेडिकल कॉलेज में कुल सीटों का 15 प्रतिशत और राज्य के मेडिकल कॉलेजों में 85 प्रतिशत सीटें नीट 2021 काउंसलिंग के लिए आरक्षित हैं।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .