NEET 2021 Registration: नीट परीक्षा के लिए इस साल दो फेज में हो रहे है रजिस्ट्रेशन, इस तरह से होगी आवेदन प्रक्रिया

NEET 2021 Registration: नीट परीक्षा के लिए इस साल दो फेज में हो रहे है रजिस्ट्रेशन, इस तरह से होगी आवेदन प्रक्रिया

Sports News24
Neharika GuptaNews2414th July 2021, 8:36 am
4444

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET 2021 के एप्लीकेशन को इस बार 2 फेज में विभाजित किया है। ऐसा यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया है कि उम्मीदवार का डेटा जल्दी से जमा किया जाएराष्ट्रीय पात्रता-सह प्रवेश परीक्षा, NEET 2021 अंडरग्रेजुएट परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। NEET 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके है ।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की वेबसाइट nta.ac.in ntaneet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। नीट परीक्षा का आयोजन 12 सितंबर को होगा।. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मुताबिक सामाजिक दूरी के नियम का पालन सुनिश्चित करने के लिये जिन शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी, उनकी संख्या 155 से बढ़ाकर 198 कर दी गई है। पिछली परीक्षा के 3862 केंद्रों के मुकाबले इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

NEET 2021: पहले फेज का एप्लीकेशन
एनटीए ने कहा है कि ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि से पहले सूचना के पहले सेट को भरने की जरूरत है। पहले सेट में उम्मीदवारों को व्यक्तिगत विवरण, दस्तावेजों की स्कैन की गई छवियां, हस्ताक्षर, अंगूठे के निशान और संबंधित जानकारी देनी होती है।

NEET 2021: दूसरे फेज का एप्लीकेशन
एनटीए ने कहा कि रिजल्ट की घोषणा या स्कोर कार्ड डाउनलोड करने से पहले उम्मीदवारों द्वारा सूचना के दूसरे सेट को भरने की जरूरत है, दूसरे सेट में, उम्मीदवारों को पहले सेट में दी गई जानकारी का विवरण प्रस्तुत करना होता है। माता-पिता की आय का विवरण, निवास स्थान, शैक्षिक विवरण जैसी जानकारी NEET 2021 एप्लीकेशन फॉर्म के दूसरे सेट में देनी होगी।

NEET 2021 परीक्षा के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
इच्छुक और योग्य छात्र नीचे दिए गए स्टेप्स की मदद से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

स्टेप 1: छात्र ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं।
स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: इसमें क्लिक करते ही नए रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर जाएं। इसमें अपने मोबाइल नंबर या ईमेल की मदद से रजिस्ट्रेशन करें।
स्टेप 4: अब आपको मैसेज के जरिए रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड मिल जाएगा।
स्टेप 5: अब रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें।
स्टेप 6: मांगी गई हर जानकारी सबमिट करें।
स्टेप 7: फोटो और साइन अपलोड करें।
स्टेप 8: एप्लीकेशन फीस जमा करें।
स्टेप 9: सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद एप्लीकेशन का प्रिंट ले लें।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .