Medical Exam 2021: SC ने मेडिकल छात्रों की अंतिम वर्ष की परीक्षा को स्थगित करने की याचिका खारिज की, जानें पूरी डिटेल

Medical Exam 2021: SC ने मेडिकल छात्रों की अंतिम वर्ष की परीक्षा को स्थगित करने की याचिका खारिज की, जानें पूरी डिटेल

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews2418th June 2021, 10:43 am
SUPREME COURT

Medical Exam 2021: देश भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा मेडिकल छात्रों के लिए अंतिम वर्ष की पीजी परीक्षा 2021 निर्धारित की जानी बाकी है। छात्र COVID ड्यूटी में व्यस्त हैं, उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से अपनी अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को स्थगित करने का आग्रह किया है। सुप्रीम कोर्ट ने 18 जून को, 29 मेडिकल छात्रों के एक समूह द्वारा दायर जनहित याचिका के पक्ष में आदेश पारित करने से इनकार कर दिया।

न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी और न्यायमूर्ति एम आर शाह की अवकाशकालीन पीठ ने कहा कि वह सभी विश्वविद्यालयों को परास्नातक (PG) की अंतिम वर्ष की मेडिकल परीक्षा नहीं कराने या स्थगित करने का कोई आदेश नहीं दे सकती।

सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने एक सामान्य आदेश पारित नहीं करने का निर्णय लिया। क्योंकि कई विश्वविद्यालयों द्वारा अंतिम वर्ष की पीजी परीक्षा 2021 की तारीखों की घोषणा की जानी बाकी है। न्यायमूर्ति बनर्जी ने पूछा, “जब मामले में 100 विश्वविद्यालय शामिल हैं तो हम एक सामान्य आदेश कैसे पारित कर सकते हैं ?”

जनहित याचिका दायर करने वाले याचिकाकर्ताओं ने दावा किया कि परीक्षा की तैयारी करना और एक साथ COVID कर्तव्यों में भाग लेना उनकी ओर से अनुचित है। इस मुद्दे को हल करने के लिए, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने विश्वविद्यालयों को COVID स्थिति को देखते हुए अंतिम वर्ष की PG परीक्षा 2021 की तारीखें तय करने की सलाह दी है।

याचिकाकर्ताओं ने निर्धारित कार्यकाल पूरा होते ही उन्हें वरिष्ठ निवासियों के रूप में पदोन्नत करने के निर्देश भी मांगे हैं। हालांकि इन प्रार्थनाओं पर पीठ ने केंद्र सरकार और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग को नोटिस जारी किया था। मेडिकल छात्रों को सलाह दी गई है कि वे अंतिम वर्ष की पीजी परीक्षा 2021 की अनुसूची पर नजर रखें और उसके अनुसार तैयारी करें।

राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद की ओर से पेश वकील गौरव शर्मा ने कहा कि सभी डॉक्टरों की कोविड-19 ड्यूटी नहीं है और परिषद ने अप्रैल में एक परामर्श जारी कर सभी विश्वविद्यालयों से अपने-अपने इलाकों में कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखने के बाद परीक्षा कराने के लिए कहा था।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .