KCET 2021: कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के लिए आज से आवेदन शुरू, परीक्षा की तारीख भी हुई घोषित

KCET 2021: कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के लिए आज से आवेदन शुरू, परीक्षा की तारीख भी हुई घोषित

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews2415th June 2021, 7:25 am
exam

KCET 2021: कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट एक राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है, जो स्नातक इंजीनियरिंग जैसे विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश करने के लिए आयोजित की जाती है। कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन आज 15 जून, 2021 से शुरू होने जा रहे हैं। इच्छुक उम्मीदवार जो कर्नाटक राज्य में विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे KCET की आधिकारिक वेबसाइट kea.kar.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

राज्य के उपमुख्यमंत्री सी. एन अश्वथ नारायण ने इस परीक्षा के बारे में कहा, “हम परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के मामले में छूट दे रहे हैं। योग्यता के लिए सिर्फ पास होना काफी है। हम क्वालीफाई परीक्षा के अंक नहीं लेंगे, केवल सीईटी परीक्षा के आधार पर रैंकिंग दी जाएगी। ये निर्णय कर्नाटक के छात्रों के हित में महामारी की को देखते हुए लिया गया है।”

कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट एक राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है, जो स्नातक इंजीनियरिंग जैसे विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश करने के लिए आयोजित की जाती है। कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण द्वारा बुधवार को इस बात की पुष्टि करते हुए नई तारीखों की घोषणा की है। अब कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 28 और 29 अगस्त को आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा, कन्नड़ भाषा की परीक्षा 30 अगस्त, 2021 को आयोजित की जाएगी।

28 और 29 अगस्त को होगी स्थगित हुई केसीईटी परीक्षा –

केसीईटी परीक्षा के स्थगन के साथ-साथ परीक्षा आयोजित करने की नई तारीखों का भी एलान कर दिया गया है। कोरोना वायरस की वजह से स्थगित हुई केसीईटी परीक्षा का आयोजन अब 28 अगस्त व 29 अगस्त को होगी। यह परीक्षा दो पाली में होगी। इससे पहले यह परीक्षा 7 जुलाई और 8 जुलाई को होनी थी, लेकिन परीक्षा को स्थगित कर दी गई थी। 28 अगस्त को बायोलॉजी की परीक्षा सुबह की पाली में होगी। परीक्षा साढ़े दस बजे से लेकर 11:50 बजे तक होगी। गणित की परीक्षा दोपहर की पाली में ढ़ाई बजे से लेकर 3:50 बजे तक होगी।

परीक्षा का पैटर्न –

इस वर्ष पीयूसी अंकों को ध्यान में नहीं रखा जाएगा और प्रत्येक विषय में 60 अंक होंगे। प्रवेश परीक्षा को पास करने के लिए छात्रों को न्यूनतम अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .