JEE, NEET Exams: जेईई मेन, नीट-यूजी परीक्षा को लेकर बड़ी खबर, शिक्षा मंत्रालय ने एग्जाम डेट पर दी अपडेट

JEE, NEET Exams: जेईई मेन, नीट-यूजी परीक्षा को लेकर बड़ी खबर, शिक्षा मंत्रालय ने एग्जाम डेट पर दी अपडेट

Sports News24
Neharika GuptaNews2419th June 2021, 6:25 am
000

देश में कोरोना महामारी की स्थिति अब कहीं हद तक कंट्रोल में है, जिसके चलते शिक्षण क्षेत्र में काफी उथल-पुथल देखने को मिल रही है। इंजीरियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट को लेकर भी छात्रों के मन में काफी सवाल है कि यह परीक्षा कब से शुरू होगीं? केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय जल्द ही इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के दो शेष चरणों और अगस्त में मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट आयोजित करने के बारे में बहुत जल्द कोई निर्णय ले सकता है।

एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से चल रही खबर के अनुसार जेईई-मेंस और नीट यूजी परीक्षाओं के के कार्यक्रम पर निणर्य के लिए महामारी की स्थिति की समीक्षा की जार रही है। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि स्थिति की समीक्षा की जा रही है। ताकि जेईई-मेंस के लंबित दो सेशन के कार्यक्रम और मेडिकल टेस्ट नीट यूजी पर एक अगस्त को निर्णय लिया जा सके। कोरोना महामारी के कारण कई तरह की मुश्किलों का सामना कर रहे छात्रों को राहत देते हुए इस बार जेईई-मेंस चार बार आयोजित की जा रही है।  इसका पहला सेशन फरवरी में, दूसरा मार्च में आयोजित हुआ था।

अप्रैल और मई सेशन की परीक्षाओं को एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने स्थगित कर दिया था। इसके अलावा जेईई-एडवांस की परीक्षा भी स्थगित कर दी गई थी। इसका आयोजन तीन जुलाई को होना था। इसी तरह नीट-यूजी की परीक्षाओं पर भी अभी तक अनिर्णय की स्थिति है। नीट-यूजी का आयोजन एक मई को शुरू वाला था। लेकिन महामारी के कारण परीक्षा आयोजित नहीं हो सकी। इसके अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीयूसीईटी) पर भी फैसला लेना बाकी है। इसका भी आयोजन एनटीए के जरिए होना है। सीयूसीईटी के माध्यम से देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन होना है।

अगस्त के दूसरे सप्ताह में हो सकता है जेईई-मेंस
मीडिया रिपोर्ट्स में इसके पहले सूत्रों के हवाले से कहा गया था कि एनटीए वर्तमान स्थिति की समीक्षा के बाद महीने के अंत तक कार्यक्रम की घोषणा करेगा। जैसा कि देश भर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में गिरावट जारी है, कई विशेषज्ञों की राय है कि जेईई मेन 2021 (JEE Main 2021) की परीक्षा जुलाई के तीसरे सप्ताह या अगस्त के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जा सकती है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .