JEE Main 2021 Exam Dates Updates: जेईई मेन परीक्षा की तारीख घोषित, अब इस दिन से शुरू होंगे एग्जाम

JEE Main 2021 Exam Dates Updates: जेईई मेन परीक्षा की तारीख घोषित, अब इस दिन से शुरू होंगे एग्जाम

Sports News24
Neharika GuptaNews247th July 2021, 6:28 am
JEE MAINS

जेईई परीक्षा के तीसरे और चौथे चरण की तारीखों को लेकर शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषणा कर दी है। उन्होंने ऐलान किया कि जेईई मेन के तीसरे चरण (अप्रैल) की परीक्षा 20 जुलाई से 25 जुलाई तक और चौथे चरण (मई) की परीक्षा 27 जुलाई से 2 अगस्त के बीच होगी। अगर किसी परीक्षार्थी ने पहले इन चरणों के लिए आवेदन नहीं किया तो उसे भी एप्लाई करने का मौका दिया जाएगा। ऐसे परीक्षार्थी पहले चरण के लिए 6 जुलाई से 8 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। जबकि चौथे चरण की परीक्षा में बैठने के लिए 27 जुलाई से 2 अगस्त के बीच एप्लाई किया जा सकता है।

शिक्षा मंत्री ने तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा शेड्यूल की जानकारी देते हुए बताया कि, जिन छात्रों ने तीसरे चरण (अप्रैल 2021) के लिए आवेदन नहीं किया था वे अब आवेदन कर सकते हैं। जेईई मेन 2021 तीसरे चरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की विंडो आज, 06 जुलाई से खुल जाएंगे और 08 जुलाई रात 11 बजे तक छात्र आवेदन कर सकेंगे।

जेईई मेन 2021 रजिस्ट्रेशन फिर शुरू
रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने अपने लाइव सेशन के दौरान कहा कि, “जो कैंडिडेट्स पहले प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे, उन्हें फिर से आवेदन करने का सुनहरा मौका दिया जा रहा है।” उन उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण विंडो फिर से खोल दी गई है जो पहले परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सके थे। जो लोग अप्रैल सत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आज रात (6 जुलाई) से 8 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे।

जेईई मेन 2021 के लिए एग्जाम सेंटर बढ़े
कोविड-19 महामारी के बीच सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने और SOPs का पालन करने के लिए, एनटीए ने जेईई मेन (अप्रैल और मई) सत्रों के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ा दी है। पहले परीक्षा केंद्रों की कुल संख्या 660 थी। परीक्षा केंद्रों की संख्या अब बढ़ाकर 828 कर दी गई है।

शिक्षा मंत्री ने पहले दी थी ये सूचना
इससे पहले, केंद्रीय एजुकेशन मिनिस्टर डॉ. रमेश पोखरियाल ने मंगलवार, 06 जुलाई 2021 को अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के माध्यम से सूचना दी कि, वे शाम 07 बजे के बाद, जेईई मेन के लिए तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा से संबंधित जरूरी जानकारी सांझा करेंगे। उन्होंने ट्वीट किया कि, प्रिय छात्र-छात्राओं, जिसकी आप सभी को लम्बे समय से प्रतीक्षा थी, मैं आज शाम 7:00 बजे आप सभी को #JEE की तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा से सम्बंधित सूचनाओं से अवगत करवाउंगा।

JEE Main 2021 के लिए ऐसे करें आवेदन
जेईई मेन की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।

होम पेज पर दिख रहे ‘JEE Main 2021: New Registration and Registration’ लिंक पर क्लिक करें।

अब खुल रहे नए पेज पर खुद को रजिस्टर्ड करके यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं।

अब लॉगइन आईडी से लॉगइन करके आवेदन फॉर्म को पूरा करें।

आवेदन करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट ले लें।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .