ICSI CSEET Exam 2021: सीएस एक्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट की तारीख घोषित, ऑनलाइन मोड़ में आयोजित होगी परीक्षा

ICSI CSEET Exam 2021: सीएस एक्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट की तारीख घोषित, ऑनलाइन मोड़ में आयोजित होगी परीक्षा

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews2419th June 2021, 1:12 pm
ICSI cseet 2020

ICSI CSEET Exam 2021: इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI) की ओर से आयोजित होने वाली कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (CSEET) की जुलाई सत्र की परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। इस संबंध में आईसीएसआई की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी की गई है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, यह परीक्षा 10 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी।

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए उम्मीदवार को अपने घर बैठे या किसी अन्य सुविधाजनक स्थान से टेस्ट में हिस्सा लेने की अनुमति दी गई है। अभ्यर्थी, परीक्षा के लिए लैपटॉप या कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं। जबकि, उन्हें स्मार्टफोन (मोबाइल), टैबलेट आदि के माध्यम से परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति नहीं है। वहीं, दूरस्थ रूप से परीक्षा संचालित होने के कारण, ICSI ने परीक्षा के वाइवा-वोस हिस्से को हटा दिया है।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया द्वारा उपलब्ध कराई गई परीक्षा से संबंधित अधिसूचना को अच्छे से पढ़ लेना चाहिए। बता दें कि CSEET 2021 के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीख से 10 दिन पूर्व उपलब्ध होंगे। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट icsi.edu पर विजिट कर सकते हैं।

ऑनलाइन परीक्षा के नियम –

सीएसईईटी परीक्षा इस साल ऑनलाइन मोड में आयोजित हो रही हैं। ऐसे में एग्जाम के पैटर्न में कई बदलाव भी किए गए हैं। इसमें सबसे पहले बता दें कि, उम्मीदवारों को परीक्षा से 30 मिनट पहले लॉगइन करना होगा। टेस्ट शुरू होने के 15 मिनट बाद किसी की एंट्री की अनुमति नहीं दी जाएंगी। वहीं 90 मिनट की इस परीक्षा में तय समय से पहले किसी को परीक्षा खत्म नहीं करनी होगी।

एग्जाम पैटर्न

CSEET 2021 में 140 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) शामिल होंगे। कुल 200 मार्क्स की परीक्षा होगी, जिसमें 50-50 अंकों के कुल 4 पेपर होंगे। इस परीक्षा में उम्मदीवारों को पेपर के प्रत्येक पार्ट में 40 फीसदी अंक लाना होगा। परीक्षा में बिजनेस कम्युनिकेशन से 35 प्रश्न, लीगल एप्टीट्यूड एंड लॉजिकल रीजनिंग से 35 प्रश्न, इकोनॉमिक एंड बिजनेस एनवायर्नमेंट से 35 प्रश्न और करेंट अफेयर्स से 15 प्रश्न व प्रेजेंटेशन एंड कम्युनिकेशन स्किल से 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कुल 2 घंटे का समय दिया जाएगा। ये परीक्षाएं सिस्टम को रिमोट पर लेकर आयोजित कराई जाएंगी इसलिए वायवा (Viva) को जुलाई सत्र की सीएसईईटी से हटा दिया गया है।

 



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .