DU Final Exam 2021: आज से शुरू हुई डीयू फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं, ओपन बुक फॉर्मेट में होंगे एग्जाम

DU Final Exam 2021: आज से शुरू हुई डीयू फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं, ओपन बुक फॉर्मेट में होंगे एग्जाम

Sports News24
Neharika GuptaNews247th June 2021, 6:09 am
DU admissions 2020

DU Final Semester Exams 2021: कोरोना महामारी के कहर के बीच जहां एक ओर विभिन्न परीक्षाएं रद्द की जा रहीं हैं तो वहीं, दूसरी ओर दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न कोर्सेस के शैक्षणिक सत्र 2020-21 के फाइनल सेमेस्टर और अंतिम वर्ष की परीक्षाओं का आयोजन आज, 7 जून 2021 से किया जाएगा। परीक्षा ऑनलाइन माध्यम में ली जाएगी और डीयू पिछले शैक्षणिक सत्र की तरह ही इस बार भी परीक्षाओं का आयोजन ओपेन बुक एग्जाम (ओबीई) मोड में लिए जाने की घोषणा की है। इस मोड में स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पोर्टल से क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करने होंगे और इनके आंसर लिखकर स्कैन कॉपी पोर्टल पर निर्धारित समय में अपलोड करनी होगी। हालांकि, पिछले वर्ष की तरह छात्रों को आंसर शीट अपलोड करने में हुई समस्याओं को चलते इस बार अपलोडिंग के लिए 60 मिनट का अतिरिक्त समय दिया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय फाइनल सेमेस्टर यूजी और पीजी के दो लाख छात्रों के लिए आज यानि सात जून 2021 से ओपन बुक एग्जाम शुरू हो गया है। सुबह की पाली नौ बजे से जारी है। यह दोपहर 12 बजे तक चलेगी। दूसरी पाली दोपहर दो बजे शुरू होकर शाम पांच बजे तक जारी रहेगी।

विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए गोपनीय परिणाम की व्यवस्था
डीयू एग्जाम ( DU exam )विंग के डीन डीएस रावत ने कहा कि परीक्षा शाखा के अधिकारियों ने रविवार को कॉलेज के प्रधानाचार्यों और नोडल अधिकारियों के साथ मूल्यांकन और परिणाम के तरीकों पर चर्चा की।

रावत ने कहा कि उन्होंने कॉलेजों के प्रधानाचार्यों से कहा कि वे उन विद्यार्थियों को गोपनीय परिणाम दे सकते हैं, जिन्हें दाखिले के लिए विदेशी विश्वविद्यालयों में जमा कराना है। परीक्षा में हिस्सा लेने जा रहे छात्रों के लिए जरूरी दिशानिर्देश ईमेल के जरिए रविवार रात को में जारी कर दिए गए थे।

DU Open book exam 2021
डीयू ओबीई परीक्षा 2021 से संबंधित जरूरी दिशानिर्देश

1. छात्र ए4 साइज के पेपर पर सवालों के जवाब देंगे। सभी शीटों को प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर क्रमानुसार क्रमांकित किया जाना चाहिए।

पहले पृष्ठ पर, छात्र परीक्षा की तारीख और समय, रोल नंबर, कार्यक्रम का नाम, सेमेस्टर, अद्वितीय पेपर कोड और पेपर का शीर्षक जैसे विवरण लिखेंगे।

2. परीक्षा की अवधि 4 घंटे की होगी जिसमें उत्तर पुस्तिका को स्कैन करने और अपलोड करने का समय भी शामिल है। दिव्यांग वर्ग के छात्रों के लिए प्रत्येक परीक्षा की अवधि 6 घंटे की होगी।

3. छात्रों को किसी भी अनुचित साधन का उपयोग नहीं करने का वचन देना होगा। यह वचन पत्र उत्तर पुस्तिका जमा करते समय प्रस्तुत किया जाना चाहिए। प्रत्येक उत्तर का फ़ाइल आकार 7 एमबी की सीमा के भीतर होना चाहिए। बिना किसी पासवर्ड के केवल पीडीएफ/जेपीईजी प्रारूप स्वीकार किया जाएगा।

4. कम इंटरनेट कनेक्टिविटी या किसी भी तकनीकी खराबी के मामले में छात्र निर्दिष्ट समय अवधि से परे अपनी स्क्रिप्ट जमा कर सकते हैं।

5. जिन छात्रों ने रिमोट मोड ( होम ) का विकल्प चुना था, उन्हें फिजिकल मोड ( कॉलेज ) के माध्यम से उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

6. किसी भी वजह से विलंब होने पर स्क्रिप्ट जमा करने की अधिकतम समय सीमा 60 मिनट है। विलंबित प्रस्तुतियां समीक्षा समिति को भेजी जाएंगी।

7. डीयू ओबीई परीक्षा 2021 में छात्रों को प्रश्नों के उत्तर देने के लिए अनुमोदित सामग्री का उल्लेख करने की अनुमति होगी।

8. विश्वविद्यालयों में परिणाम जमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2021 है। हालांकि, प्राचार्य छात्रों को प्रवेश के लिए विदेशी विश्वविद्यालयों में जमा करने के लिए गोपनीय परिणाम दे सकते हैं। गोपनीय परिणाम प्राप्त करने के लिए उचित दस्तावेजी साक्ष्य की आवश्यकता होती है। डीयू ओबीई परीक्षा 2021 के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .