CLAT Exam 2021: आज आयोजित होगा कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट, परीक्षार्थी इन बातों का रखें खास ध्यान

CLAT Exam 2021: आज आयोजित होगा कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट, परीक्षार्थी इन बातों का रखें खास ध्यान

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews2423rd July 2021, 5:21 am
exam centre

CLAT Exam 2021: कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज द्वारा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) आज 23 जुलाई को आयोजित किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे के बीच स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) दोनों कार्यक्रमों के लिए आयोजित की जाएगी। CLAT देशभर के 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ द्वारा ऑफर किए जाने वाला UG और PG लॉ प्रोग्राम में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है।

इन बातों का रखें खास ध्यान –

बता दें कि क्लैट में अंग्रेजी भाषा, सामान्य ज्ञान, लॉजिकल रीजनिंग और क्वांटिटिव टेक्निक्स, लीगल रीजनिंग के प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर पूरी तरह कॉम्प्रिहेंशन आधारित होगा। सामान्य ज्ञान और लीगल रीजनिंग का हिस्सा 25-25 प्रतिशत रहेगा। लॉजिकल रीजनिंग और अंग्रेजी के प्रश्न 20-20 प्रतिशत होंगे। क्वांटिटेटिव 10 प्रतिशत रहेगा। 0.2 निगेटिव मार्क भी है। इसलिए परीक्षार्थी पेपर सॉल्व करते समय कम से कम गलतियां करने का प्रयास करें।

इसके अलावा एडमिट कार्ड पर अंकित दिशा-निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़कर परीक्षा केंद्र में जाएं। कोरोना को देखते हुए छात्रों को कम से कम एक घंटा पहले बुलाया गया है, ताकि छात्रों को इंट्री के समय दिक्कत नहीं हो

ये हैं कोरोना गाइडलाइन –

परीक्षा के दौरान कोरोना वायरस से बचाव के लिए परीक्षा केंद्र में मौजूद सभी लोगों को कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना होगा। शिक्षकों, छात्रों और स्टाफ के लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाना होगा और समय-समय पर हाथ सैनिटाइज (Sanitize) करने होंगे। साथ ही हर शिफ्ट के शुरू होने और खत्म होने के बाद भी केंद्रों में सैनिटाइजेशन करना होगा।

बता दें कि इस बार कोरोना के चलते परीक्षा केंद्र बढ़ाए गए हैं। परीक्षा केंद्र पर प्रत्येक छात्र की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। एग्जाम सेंटर पर पानी की बोतल और दस्ताने आदि ले जानें की अनुमति नहीं होगी।

एडमिट कार्ड हो चुके हैं जारी –

कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (सीएनएलयू) द्वारा आयोजित किए जाने वाले कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट (CLAT) के लिए एडमिट कार्ड जारी हो गए हैं। इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार सीएनएलयू की ऑफिशियल वेबसाइट, consortiumofnlus.ac.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

CLAT नेशनल लेवल का लॉ एंट्रेंस एग्जाम है –

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट एक नेशनल लेवल का लॉ एंट्रेंस एग्जाम है। यह 22 राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालयों (NLU) और कई अन्य CLAT संबद्ध लॉ कॉलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तावित अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। यूं कहिए कि CLAT देश भर के 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए एंट्रेंस है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .