CISCE ने ICSE, ISC Semester-1 परीक्षा के लिए नई गाइडलाइन किया जारी, यहां से करें चेक

CISCE ने ICSE, ISC Semester-1 परीक्षा के लिए नई गाइडलाइन किया जारी, यहां से करें चेक

Sports News24
Neharika GuptaNews245th November 2021, 8:31 am
cisce

CISCE बोर्ड द्वारा ICSE, ISC सेमेस्टर 1 परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी कर दिए गए हैं। आईएससी की परीक्षा 22 नवंबर 2021 से शुरू होगी। परीक्षा से पहले बोर्ड ने ऑफिशियल वेबसाइट cisce.orgपर गाइडलाइन जारी कर दिया है। स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर गाइडलाइन देख सकते हैं। CISCE द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक, इस साल जिन उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है उन्हें नवंबर/दिसंबर 2021 में होने वाली सेमेस्टर 1 परीक्षा और मार्च/अप्रैल 2022 में होने वाली सेमेस्टर 2 परीक्षा दोनों के लिए उपस्थित होना अनिवार्य होगा।

एग्जाम गाइडलाइन्स ( Exam Guidelines )

उम्मीदवारों को सेमेस्टर 1 और सेमेस्टर 2 दोनों परीक्षाओं के लिए समान विषयों की पेशकश करनी होगी। साथ ही परीक्षा से पहले अपने स्कूल से एडमिड कार्ड लेना होगा। बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा शुरू होने से पहले निर्धारित समय से 5 मिनट पहले परीक्षा हॉल में बैठना होगा। इसके अलावा स्टूडेंट्स को बुकलेट में यूनिक आईडी नंबर सहित सभी जानकारी सही तरीके से भरनी होगी।

ब्लू और ब्लैक पेन का कर सकते हैं इस्तेमाल

बुकलेट पर केवल ब्लू और ब्लैके पेन का ही इस्तेमाल कर सकते हैं किसी और कलर के पेन का इस्तेमाल करना मना है। सेमेस्टर 1 की परीक्षा एमसीक्यू प्रारूप में है, इसलिए उम्मीदवारों को पेपर को हल करने के लिए क्वेश्चन पेपर कम बुकलेट भी दी जाएगी। उम्मीदवारों को केवल इन पुस्तिकाओं पर लिखना होगा और परीक्षा के अंत में पर्यवेक्षकों को जमा करना होगा।

बता दें, साल 2022 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए काउंसिल एक अलग तरीका अपनाएगी। एकेडमिक सत्र को दो सेमेस्टर में बांटा गया है। हर सेमेस्टर में लगभग 50 प्रतिशत सिलेबस से प्रश्न पूछे जाएंगे। टर्म 1 की परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों के लिए आयोजित की जाएगी। सीआईएससीई की 10वीं की परीक्षा 29 नवंबर और 12वीं की परीक्षा 22 नवंबर से शुरू होगी। 10वीं की परीक्षा 15 दिसंबर और 12वीं की 20 दिसंबर को पूरी हो जाएगी। स्टूडेंट्स सीआईएससीई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर टाइम टेबल देख सकते हैं।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .