CBSE Results 2021: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट को लेकर असंतुष्ट छात्रों के लिए होगी परीक्षा, जानें कब से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

CBSE Results 2021: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट को लेकर असंतुष्ट छात्रों के लिए होगी परीक्षा, जानें कब से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

Sports News24
Neharika GuptaNews2418th June 2021, 6:13 am
233

सीबीएसई बोर्ड द्वारा ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी किए जाने के बाद अब सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 और सीबीएसई 12वीं रिजल्ट को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। मिली जानकारी के मुतााबिक बोर्ड की तरफ से 10वीं का रिजल्ट 20 जुलाई को और 12वीं का रिजल्ट 31 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा। वहीं 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला पेश करते हुए बताया कि 31 जुलाई तक रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। साथ ही जो बच्चे नतीजे से संतुष्ट नहीं होंगे, उनके लिए सही वक्त पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।

छात्रों का कहना है कि 11वीं में अच्छे अंक नहीं आए थे। बोर्ड को 11वीं के 30 फीसदी अंकों को नहीं लेना चाहिए। सेंट माइकल हाई स्कूल के 12वीं के छात्रअर्पित राज का कहना है कि 10वीं में अच्छे अक आए थे। चूंकि 11वीं के अंक कहीं नहीं देखे जाते, इसलिए हमारा ध्यान प्रतियोगी परीक्षाओं पर होता है। वहीं इसी स्कूल के छात्र सुभव कुमार का कहना है कि 11वीं में कम अंक आए थे, लेकिन 12वीं प्री बोर्ड में अच्छे अंक आए हैं। 11वीं के 30 फीसदी अंकों को 12वीं के अंकों में जोड़ने से छात्रों को डर है कि उनका पास पर्सेंटेज कम हो जाएगा। छात्र प्रांजल का कहना है ति 10वीं का रिजल्ट और 12वीं प्री बोर्ड के रिजल्ट से फार्मूला बनता तो हमें फायदा होता। 11वीं की परीक्षा स्कूल स्तर पर होती है, इसके अंक से 12वीं में कोई में मतलब नहीं होताा, इसलिए इस परीक्षा को छात्र हल्के में लेते हैं।

अंतुष्ट छात्र-छात्राओं के लिए होगी परीक्षा, रजिस्ट्रेशन जल्द होंगे शुरू
सीबीएसई द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द किये जाते समय यह घोषणा की गयी थी कि दोनो ही कक्षाओं के ऐसे स्टूडेंट्स जो कि इंटर्नल एसेसमेंट आधारित ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया के आधार पर जारी सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2021 से असंतुष्ट होते हैं, उनके लिए अंक सुधारने का एक और अवसर दिया जाएगा। इन स्टूडेंट्स के लिए परीक्षाओं का आयोजन महामारी की स्थिति नियंत्रण होने के बाद किया जाएगा। सीबीएसई एओई संयम भारद्वाज ने इस सम्बन्ध में बताया कि इन इंप्रूवमेंट परीक्षाओं के सम्मिलित होने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी।

 

 



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .