CBSE result 2021: सीबीएसई बोर्ड ने स्कूलों को अंकों को मॉडरेट करने के दिए निर्देश, जानिए क्या है इसका मतलब?

CBSE result 2021: सीबीएसई बोर्ड ने स्कूलों को अंकों को मॉडरेट करने के दिए निर्देश, जानिए क्या है इसका मतलब?

Sports News24
Neharika GuptaNews2415th July 2021, 10:46 am
cbse

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 12वीं के परिणामों की गणना के लिए 16 जुलाई (दोपहर) से 22 जुलाई की मध्यरात्रि तक परिणाम पोर्टल खोल दिया है ताकि स्कूलों को कक्षा 10वीं और 11वीं के अंकों का मॉडरेशन पूरा करने की अनुमति मिल सके। बोर्ड ने एक आधिकारिक नोटिस में कहा, “यदि कोई विद्यालय निर्धारित समय सीमा के भीतर मॉडरेशन पूरा करने में विफल होता है, तो उनका परिणाम 31 जुलाई के बाद अलग से घोषित किया जाएगा।

सीबीएसई की ओर से देश के सभी स्‍कूलों के प्रिंसिपल और प्रमुखों को को कहा गया है कि 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए शुक्रवार की दोपहर से 22 जुलाई की रात तक मॉडरेशन पोर्टल को खोला जा रहा है। ऐसे में सभी स्‍कूल इस पोर्टल पर छात्रों के मार्क्‍स के मॉडरेशन का काम पूरा कर लें। ताकि 31 जुलाई तक 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित किया जा सके।

इसके साथ ही कहा गया है कि अगर कोई स्‍कूल तय शेड्यूल के अनुसार मॉडरेशन का काम पूरा नहीं करता है तो उस स्‍कूल का रिजल्‍ट 31 जुलाई 2021 के बाद अलग से घोषित किया जाएगा। हालांकि सीबीएसई ने सभी स्‍कूलों को सख्‍त निर्देश दिए हैं कि नियमों का पालन तत्‍परता से किया जाए।

क्‍या है मॉडरेशन ऑफ मार्क्‍स

मार्क्‍स का मॉडरेशन दरअसल एक ऐसा प्रोविजन है, जिसमें उन छात्रों को ग्रेस मार्क्‍स दिए जाते हैं, जो थोड़े नंबर्स से फेल होने वाले होते हैं। इसके अलावा इस पॉलिसी में कठिन प्रश्‍नपत्र या या गलत प्रश्‍नों के लिए भी ग्रेस मार्क्‍स देने का प्रावधान है। अब चूंकि कोरोना के चलते सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं भी नहीं हो सकी हैं लिहाजा इस पॉलिसी के तहत 12वीं के छात्रों का रिजल्‍ट तैयार किया जाना है। इसके लिए 11वीं और पिछले तीन साल के अंकों को ध्‍यान में रखकर मार्क्‍स का मॉडरेशन करना है।

बता दें 25 अप्रैल को सीबीएसई ने मॉडरेशन पॉलिसी को खत्‍म करने का फैसला किया था लेकिन दिल्‍ली हाईकोर्ट ने इसे जारी रखने के आदेश दिए थे। ऐसे में इस साल 12वीं का रिजल्‍ट मॉडरेशन पॉलिसी के साथ जारी किया जाएगा।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .