CBSE CTET 2021: सीबीएसई ने सीटीईटी परीक्षा को लेकर जारी किया महत्वपूर्ण अपडेट, पढ़ें डिटेल

CBSE CTET 2021: सीबीएसई ने सीटीईटी परीक्षा को लेकर जारी किया महत्वपूर्ण अपडेट, पढ़ें डिटेल

Sports News24
Neharika GuptaNews248th November 2021, 7:37 am
ctett

CBSE CTET 2021: सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा देने जा रहे छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( Central Teacher Eligibility Test) 2021 में शामिल होने वाले उम्मीदवार एडमिट कार्ड जल्द रिलीज होने वाले है।

बता दें बोर्ड द्वारा अबतक कोई ऑफिशियल डेट सामने नहीं आई है। लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि सीटीईटी 2021 एडमिट कार्ड दिसंबर के पहले सप्ताह में आने की उम्मीद है। उम्मीदवारों को इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि एडमिट कार्ड परीक्षा के लिए बेहद ही जरूरी है इसके बिना आप परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे इसलिए एडमिट कार्ड को संभालकर रखें और परीक्षा के दिन गलती से न भूलें।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी होने के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध होगा। उम्मीदवार वेबसाइट से जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद एडमिट कार्ड को अच्छे से देख लें। किसी भी तरह की गलती होने पर आप विभाग से सुधार करवा सकते हैं। उम्मीदवारों को ये सलाह दी जाती है कि वह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें नए अपडेट भी वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

CBSE CTET Admit Card 2021: एडमिट कार्ड ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड
सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर लॉग ऑन करें। इसके बाद होमपेज पर “सीटीईटी दिसंबर एडमिट कार्ड” लिंक पर क्लिक करें (इसके सक्रिय होने के बाद) अपना सीटीईटी पंजीकरण संख्या / आवेदन संख्या और अन्य क्रेडेंशियल दर्ज करें। इसके बाद इसे सबमिट करने पर, आपके सीबीएसई सीटीईटी 2021 के एडमिट कार्ड प्रदर्शित होंगे। इसके बाद डाउनलोड करें और इसका प्रिंट आउट ले लेकर रख लें।

परीक्षा से जुड़ी अहम जानकारी

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि पहली पाली की परीक्षा में को सुबह 07:30 बजे तक परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा, जबकि शिफ्ट 2 से संबंधित उम्मीदवारों को दोपहर 12:30 बजे तक रिपोर्ट करना होगा। परीक्षा के नियमों का पालन करना अनिवार्य है। बता दें परीक्षा में देरी होने पर उम्मीदवारों को एग्जाम में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसलिए उम्मीदवार समय से परीक्षा केंद्र पहुंचें। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ctet.nic.in पर मौजूद अपडेट देखें।

सीटीईटी परीक्षा
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी पेपर) I में पास होने वाले उम्मीदवार कक्षा I से V तक पढ़ाने के लिए योग्य होते हैं। वहीं सीटीईटी पेपर II में सफल होने वाले उम्मीदवारों को कक्षा VI से VIII के लिए योग्य होते हैं। ये परीक्षा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को लेकर उम्मीदवार काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। डेट की घोषणा हो चुकी है परीक्षा 16 दिसंबर, 2021 से 13 जनवरी, 2022 तक चलेगी।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .