सीबीएसई बोर्ड ने दी बड़ी जानकरी, 10वीं और 12वीं का सिलेबस हो सकता है कम, छात्र जानें डिटेल

सीबीएसई बोर्ड ने दी बड़ी जानकरी, 10वीं और 12वीं का सिलेबस हो सकता है कम, छात्र जानें डिटेल

Sports News24
Neharika GuptaNews2426th June 2021, 12:40 pm
cbse

सीबीएसई द्वारा कोरोना संक्रमण के कारण फिर एक बार 10वीं-12वीं के सत्र 2021-22 के सिलेबस में कटौती की जाएगी। कोरोना के कारण पिछले साल सीबीएसई ने पाठ्यक्रम 30 फीसदी कम किया था। साल 2020 में कोरोना के कारण पढ़ाई बाधित हुई थी. इस कारण बोर्ड परीक्षाओं के पाठ्यक्रम भी कम किए गए थे।

लाइव हिंदुस्तान की खबर के अनुसार राजीव रंजन (अध्यक्ष, पाटलिपुत्र सीबीएसई सहोदया कॉम्प्लेक्स) ने बताया कि ऑनलाइन पढ़ाई का असर पाठ्यक्रम पर पड़ता है। अभी भी बहुत से स्कूलों ऑनलाइन कक्षाएं नहीं संचालित कर पा रहे हैं। लिहाजा ऐसे में यदि बोर्ड की ओर के पाठ्यक्रम कम किया गया, तो विद्यार्थियों को राहत जरूर मिलेगी। उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम कम होने की संभावना है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई की ओर से इस संबंध में जल्द ही स्कूलों को जानकारी दी जाएगी। अभी भी कई स्कूलों में 30 फीसदी पाठ्यक्रम को कम करके पढ़ाई कराई जा रही है। हालांकि की पाठ्यक्रम करने के करने संबंध में सीबीएसई की ओर से कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

30 फीसदी सिलेबस हटा कर हो रही पढ़ाई
ज्यादातर स्कूलों में 30 फीसदी सिलेबस को कम करके ही पढ़ाया जा रहा है। चूंकि सिलेबस नौंवी से 12वीं तक कम हुआ है। ऐसे में नौंवी और 11वीं के छात्र इस बार प्रमोट करके 10वीं और 12वीं में गये हैं। ऐसे में उन्हें 30% सिलेबस कम करके ही पढ़ाई करवायी जा रही है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .